लाइव टीवी
Elec-widget

दिल्ली की आबोहवा कैसे हो साफ? संसदीय समिति आज करेगी विचार

भाषा
Updated: November 20, 2019, 5:54 AM IST
दिल्ली की आबोहवा कैसे हो साफ? संसदीय समिति आज करेगी विचार
दिल्ली में प्रदूषण की समस्या पर आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय की पर्यावरण संबंधित संसद की स्थायी समिति की आज बैठक होगी.

इससे पहले यह बैठक 15 नवंबर को बुलायी गयी थी लेकिन तब इसमें समिति के सिर्फ चार सदस्य (जगदंबिका पाल (Jagdambika Pal), आप के संजय सिंह (Sanjay Singh), भाजपा केसीआर पाटिल (KCR Patil) और नेशनल कांफ्रेंस के हसनैन मसूदी (Hasnain Masoodi) शामिल हुए थे.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण (Delhi Pollution)पर रोक लगाने के लिए आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय की पर्यावरण संबंधित संसद की स्थायी समिति की आज बैठक होनी है. इससे पहले यह बैठक 15 नवंबर को बुलाई गई थी लेकिन इसके अधिकतर सदस्यों के गैर हाजिर रहने के कारण बैठक को स्थगित कर दिया गया था.

सूत्रों के अनुसार भाजपा सांसद जगदंबिका पाल (BJP MP Jagdambika Pal) की अध्यक्षता वाली संसदीय समिति के सदस्यों को बैठक के बारे में सूचित कर दिया गया है. पाल ने लोकसभा अध्यक्ष को पत्र लिखकर पिछली बैठक में अधिकतर सदस्यों और वरिष्ठ अधिकारियों के अनुपस्थित रहने पर असंतोष जताया था.

15 नवंबर को नहीं पहुंचे थे कई अधिकारी
पाल ने कहा कि 15 नवंबर को बैठक आहूत करने का मकसद दिल्ली सहित देश के अन्य इलाकों में वायु प्रदूषण (Air Pollution) के संकट से निपटने के लिये किये जा रहे उपायों की अधिकारियों से जानकारी लेकर शीतकालीन सत्र शुरू होने पर संसद सदस्यों को इनसे अवगत कराना था. लेकिन 28 सदस्यीय समिति की बैठक में अधिकतर सदस्यों और अधिकारियों के शामिल नहीं होने के कारण इसे स्थगित करना पड़ा.

बुधवार को होने वाली बैठक के लिये सदस्यों को भेजे संदेश में कहा गया है कि आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय और केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के प्रतिनिधि समिति के सदस्यों को दिल्ली का प्रदूषण कम करने में राजधानी के स्थानीय निकायों, दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए), केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) और अन्य केन्द्रीय एजेंसियों की भूमिका से अवगत करायेंगे.

बैठक के लिए पहुंचे थे सिर्फ चार लोग
सूत्रों के अनुसार पिछली बैठक में समिति के सिर्फ चार सदस्य (जगदंबिका पाल, आप के संजय सिंह, भाजपा के सी आर पाटिल और नेशनल कांफ्रेंस के हसनैन मसूदी) शामिल हुए थे. समझा जाता है कि बैठक से गैरहाजिर रहने के कारण सुर्खियों में रहे दिल्ली के भाजपा सांसद गौतम गंभीर सहित समिति के अन्य सदस्यों और अधिकारियों के बुधवार को आहूत बैठक में शामिल होने की संभावना है.
Loading...

सूत्रों ने बताया कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पाल के पत्र पर गंभीरता से संज्ञान लेते हुये 15 नवंबर को बैठक में शामिल नहीं हुये वरिष्ठ अधिकारियों की खिंचाई की और बुधवार को आहूत बैठक में उनसे उपस्थिति सुनिश्चित करने को कहा है.

ये भी पढ़ें-
लोकसभा में प्रदूषण पर हुई चर्चा, प्रकाश जावड़ेकर गुरुवार को दे सकते हैं जवाब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 5:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...