COVID-19 in India: त्योहारी सीजन में कोरोना फैलने का खतरा बढ़ा, अमेरिका को भी पीछे छोड़ सकता है भारत

टीएमसी सरकार ने कोरोनाकाल में इस साल 42% से ज्यादा सामुदायिक दुर्गा पूजा समारोहों की अनुमति दी है.
टीएमसी सरकार ने कोरोनाकाल में इस साल 42% से ज्यादा सामुदायिक दुर्गा पूजा समारोहों की अनुमति दी है.

Coronavirus Cases in India: पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश और ओडिशा में दुर्गापूजा एक बड़ा त्योहार है. ऐसे में इन राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ने की आशंका ज्यादा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 16, 2020, 11:56 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली/कोलकाता. भारत में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या 73 लाख 70 हजार 469 हो चुकी है. लगातार बढ़ रहे मामलों के चलते ऐसा लग रहा है कि बहुत जल्द भारत कोरोना केस में अमेरिका से आगे निकल जाएगा और दुनिया में सबसे प्रभावित देशों की लिस्ट में एक नंबर पर आ जाएगा. इसका एक बड़ा कारण है कि देश में त्योहार का सीजन शुरू हो गया है और ऐसे में लोगों की भीड़ को देखते हुए आने वाले हफ्तों में कोरोना के संक्रमण के बढ़ने का खतरा भी ज्यादा हो गया है. पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश और ओडिशा में दुर्गापूजा एक बड़ा त्योहार है. ऐसे में इन राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ने की आशंका ज्यादा है.

केरल में हाल में हुई घटनाएं ये दर्शाती हैं कि स्थिति कितनी तेजी से बिगड़ सकती है. अगस्त के आखिर में ओणम के 10-दिवसीय फसल उत्सव मनाए जाने के बाद से राज्य में कोरोना के मामलों में पांच गुना तक बढ़ोतरी देखी गई. पहले केरल ऐसे राज्यों की लिस्ट में पहले नंबर पर आता था, जहां कोरोना संक्रमण के सबसे कम केस थे. केरल के हेल्थ सिस्टम की देशभर में तारीफ भी हुई थी.

देश में कोरोना के अब तक 73.70 लाख केस, 24 घंटे में मिले 63371 नए मरीज, 895 मौतें



कोरोना से बुरी तरह प्रभावित पश्चिम बंगाल के कैबिनेट मंत्री सुब्रत मुखर्जी कहते हैं, 'अगर महामारी में शहरी प्रवासियों को दुकान लगाने और पैसे कमाने की इजाजत नहीं दी गई, तो राज्य में संभवत: कोरोना से नहीं, लेकिन भुखमरी से ज्यादा मौतें होंगी. इसलिए कई प्रतिबंधों के साथ राज्य में दुर्गापूजा पंडाल लगाने की इजाजत दी गई है. यहां सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजेशन समेत केंद्र की तमाम गाइडलाइंस का खास तौर पर खयाल रखा जा रहा है.
बंगाल में 42% से ज्यादा सामुदायिक दुर्गा पूजा समारोहों की अनुमति
टीएमसी सरकार ने कोरोना काल में इस साल 42% से ज्यादा सामुदायिक दुर्गा पूजा समारोहों की अनुमति दी है. उनके लिए राज्य के वित्तपोष से फंड भी जारी किए गए हैं. पश्चिम बंगाल में अगले साल विधानसभा के चुनाव होने हैं. चुनाव में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस को बीजेपी से कड़ी चुनौती मिलने की उम्मीद है.

69 दुर्गा पूजा पंडालों का ऑनलाइन उद्घाटन कर चुकीं ममता बनर्जी
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पहले ही 10 जिलों में 69 दुर्गा पूजा पंडालों का ऑनलाइन उद्घाटन कर चुकी हैं. वह आगे भी पंडालों का ऑनलाइन और ऑफलाइन उद्घाटन करने वाली हैं. बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 अक्टूबर को कोलकाता में एक पूजा पंडाल का उद्घाटन करेंगे और लोगों को संबोधित करेंगे.

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 10,226 नए मामले, संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 15 लाख के पार

बंगाल में दुर्गा पूजा रोकने को HC में याचिका
पश्चिम बंगाल में इस साल दुर्गा पूजा पर रोक लगाने के लिए कलकत्ता हाई कोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल की गई है. याचिका में कहा गया है कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए इस साल पश्चिम बंगाल में नहीं कराने को लेकर आदेश दिया जाए. याचिका में कहा गया है कि डॉक्टरों ने कहा है कि भीड़-भाड़ की वजह से राज्य में कोरोना वायरस की सूनामी आ सकती है. इसके अलावा, राज्य सरकार को हर दुर्गा पूजा समिति को 50 हजार रुपये देने से भी रोकने को कहा गया. इस पर हाई कोर्ट ने राज्य सरकार से स्पष्टीकरण मांगा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज