Home /News /nation /

विकास का वर्ष होगा 2022, कई बड़े प्रोजेक्ट्स होंगे पूरे, देश को मिलेगी ये नई सौगातें, जानें

विकास का वर्ष होगा 2022, कई बड़े प्रोजेक्ट्स होंगे पूरे, देश को मिलेगी ये नई सौगातें, जानें

12 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के साबरमती से इसकी शुरुआत की थी.

12 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के साबरमती से इसकी शुरुआत की थी.

2022 भी कोरोना महामारी (Corona Pandemic) से अछूता रहने वाला नहीं है, लेकिन आने वाला साल भारत के लिए विकास का वर्ष होगा अगर ऐसा कहा जाए तो इसमें कोई गुरेज नहीं है. 2022 में भारत के कई बड़े प्रोजेक्ट्स पूरे होने वाले हैं, जो देश के विकास को आगे लेकर जाएंगे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. कुछ ही दिनों में 2021 अलविदा कहने वाला है और दुनिया 2022 का स्वागत करेगी. हालांकि 2022 भी कोरोना महामारी (Corona Pandemic) से अछूता रहने वाला नहीं है, लेकिन आने वाला साल भारत के लिए विकास का वर्ष होगा अगर ऐसा कहा जाए तो इसमें कोई गुरेज नहीं है. 2022 में भारत के कई बड़े प्रोजेक्ट्स पूरे होने वाले हैं, जो देश के विकास को आगे लेकर जाएंगे. आइए नजर डालते हैं 2022 की कुछ अहम प्रोजेक्ट्स पर जो देश को गति देंगे.

    स्वतंत्रता उत्सव

    प्रगतिशील भारत के 75 साल पूरे होने और इसके लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास का जश्न मनाने के लिए भारत सरकार का ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ इस साल भी जारी रहेगा. यह उत्सव 12 मार्च, 2021 को शुरू हुआ – भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस से 75 सप्ताह पहले 15 अगस्त, 2022—और यह 15 अगस्त, 2023 तक चलेगा. इसका उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. 12 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के साबरमती से इसकी शुरुआत की थी. इस दौरान उन्होंने कहा था कि देश के सभी राज्यों में अमृत महोत्सव के तहत कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

    इनमें संगीत, नृत्य, प्रवचन, प्रस्तावना पठन (प्रत्येक पंक्ति देश के विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाली विभिन्न भाषाओं में) शामिल हैं. युवा शक्ति को भारत के भविष्य के रूप में दिखाते हुए गायकवृंद में 75 स्वर के साथ-साथ 75 नर्तक होंगे. यह कार्यक्रम 15 अगस्त 2023 तक जारी रहेंगे.

    राष्ट्रपति चुनाव

    साल 2022 में भारतीय राष्ट्रपति चुनाव भी होंगे, जो देश में होने वाला 17वां राष्ट्रपति चुनाव होगा. राम नाथ कोविंद के जुलाई 2022 तक पद पर बने रहने की उम्मीद है. संविधान के अनुच्छेद 56 (1) में कहा गया है कि भारत के राष्ट्रपति पांच साल की अवधि के लिए पद पर रहेंगे. राष्ट्रपति कोविंद के कार्यकाल की समाप्ति के परिणामस्वरूप, पद को भरने के लिए चुनाव निर्धारित होने की उम्मीद है. राष्ट्रपति का चुनाव अप्रत्यक्ष रूप से एक निर्वाचक मंडल द्वारा किया जाता है जिसमें संसद के दोनों सदनों के निर्वाचित सदस्य, 28 राज्यों की विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य और केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली, पुडुचेरी और जम्मू और कश्मीर की विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य शामिल होते हैं. . 2021 तक, निर्वाचक मंडल में 776 सांसद और 4,120 विधायक शामिल हैं.

    अंतरिक्ष में नई उड़ान

    भारत वर्ष के अंत तक मानव अंतरिक्ष यान कार्यक्रम ‘गगनयान’ से पहले 2022 में दो मानव रहित मिशन लॉन्च करेगा. अंतरिक्ष विभाग में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि वीनस मिशन की योजना 2022 के लिए भी है. कोविड -19 महामारी के कारण कई परियोजनाओं में देरी हुई है. उन्होंने कहा कि 2022 की शुरुआत में, संभवतः भारत वर्ष के अंत में गगनयान से पहले मानव रहित मिशन शुरू करेगा, उन्होंने कहा कि इसके साथ रोबोट होंगे जिन्हें ‘वायुमित्र’ नाम दिया गया है.

    साथ ही सरकार के मुताबिक, चंद्रयान-3 को वित्त वर्ष 2022-2023 की दूसरी तिमाही में लॉन्च करने का लक्ष्य है. भारत में 2022-23 के लिए आदित्य सौर मिशन की योजना भी है.

    भारत में लॉन्च होगा 5जी
    दूरसंचार विभाग (DoT) ने घोषणा की है कि 5G इंटरनेट सेवाएं 2022 में भारत में शुरू की जाएंगी. शुरुआत में देश के 13 शहरों में 5जी को लॉन्च किया जाएगा. इन शहरों में ये शहर हैं अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे शमिल है.

    हालांकि, सरकार ने इस बात की पुष्टि नहीं की है कि कौन सा टेलीकॉम ऑपरेटर सबसे पहले 5G सेवाओं को व्यावसायिक रूप से शुरू करेगा. तीनों प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटरों Jio, Airtel और Vi (वोडाफोन आइडिया) ने पहले ही इन शहरों में परीक्षण स्थल स्थापित कर लिए हैं.

    Tags: PM Modi, President Ram Nath Kovind, President Ramnath Kovind, Ram Nath Kovind

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर