पेंटागन की मंजूरी, भारत के सुपर हरक्यूलिस फ्लीट के लिए 9 करोड़ डॉलर के पुर्ज़ों की होगी बिक्री

फाइल फोटो
फाइल फोटो

C-130J Super Hercules aircraft to India: रक्षा सुरक्षा सहयोग एजेंसी (Defence Security Cooperation Agency) द्वारा कांग्रेस को दिए गए नोटिफिकेशन में कहा गया है कि इस प्रस्तावित डील के तहत एक मुख्य रक्षा सहयोगी की सुरक्षा में सहयोग से भारत-अमेरिका के रणनीतिक रिश्तों में मजबूती आएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 2, 2020, 4:51 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए खास विमान एयर इंडिया वन (Air India One) भारत आ चुका है. इस विमान के भारत आने के बाद पेंटागन (Pentagon) एक और डील के लिए राजी हो गया है. भारत के C-130J सुपर हरक्युलस कार्गो एयरक्राफ्ट के बेड़े के लिए कलपुर्जे, उपकरण और लॉजिस्टिकल सहयोग की 90 मिलियन यूएस डॉलर में डील के लिए पेंटागन ने हामी भर दी है.

रक्षा सुरक्षा सहयोग एजेंसी (Defence Security Cooperation Agency) द्वारा कांग्रेस को दिए गए नोटिफिकेशन में कहा गया है कि इस प्रस्तावित डील के तहत एक मुख्य रक्षा सहयोगी की सुरक्षा में सहयोग से भारत-अमेरिका के रणनीतिक रिश्तों में मजबूती आएगी. साथ ही कहा गया है कि भारत को इससे अमेरिकी विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा में मदद मिलेगी.

भारत ने दिया इन चीजों का ऑर्डर
न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक अमेरिका को भारत ने जिन सामानों का ऑर्डर दिया है, उनमें एयरक्राफ्ट के लिए उपयोग किए जा सकने वाले पार्ट्स, रिपेयर और रिटर्न पार्ट्स, ग्राउंड सपोर्ट और उपकरण, कारतूस सक्रिय उपकरण / प्रणोदक सक्रिय उपकरण (CAD / PAD) अग्निशामक कार्टरिज, फ्लेयर कार्टरिज समेत अन्य चीजें शामिल हैं. इसके अलावा एक स्पेयर AN/ALR-56M एडवांस्ड रडार वॉर्निंग रिसीवर शिपसेट, स्पेयर AN/ALE-47 काउंटरमेज़र डिस्पेंसर सिस्टम शिपसेट, 10 हल्के नाइटविज़न बाइनाक्युलर यानी दूरबीन, 10 AN/AVS-9 नाइट विज़न गॉगल (NVG)(F4949) का भी ऑर्डर भारत ने दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज