लाइव टीवी

बीजेपी नेता की फेसबुक पोस्ट के बाद पेरियार की मूर्ति तोड़ने की कोशिश, BJP और CPI कार्यकर्ता गिरफ्तार

News18Hindi
Updated: March 7, 2018, 8:48 AM IST
बीजेपी नेता की फेसबुक पोस्ट के बाद पेरियार की मूर्ति तोड़ने की कोशिश, BJP और CPI कार्यकर्ता गिरफ्तार
पेरियार की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया गया. (फोटो- न्यूज18)

पेरियार की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाने की घटना बीजेपी लीडर एच राजा के उस फेसबुक पोस्ट के घंटों बाद हुई है जिसमें उन्होंने पेरियार को जातिवादी बताते हुए उनकी प्रतिमा को नष्ट करने बात कही थी.

  • Share this:
पूर्णिमा मुरली

त्रिपुरा में लेनिन की दो मूर्तियां गिराने के बाद तमिलनाडु के वेल्लूर जिले में एक्टिविस्ट और द्रविड़ आंदोलन के नेता ईवी रामास्वामी यानी पेरियार की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाने की घटना सामने आई है. पुलिस के मुताबिक, तिरुपुर कॉर्पोरेशन ऑफिस में लगाई गई पेरियार की प्रतिमा का शीशे का कवर और नाक तोड़ दी गई है. घटना रात करीब 9 बजे की है.

पुलिस ने दावा किया कि नशे में रहे दो लोगों ने मूर्ति को क्षतिग्रस्त किया. जिले के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि दोनों संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है, जिनकी पहचान मुथुरमन और फ्रांसिस के तौर पर हुई है. पुलिस ने बताया कि मुथुरमन के बीजेपी कार्यकर्ता होने का शक है, वहीं फ्रांसिस सीपीआई का कार्यकर्ता है.

पेरियार की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाने की घटना वरिष्ठ बीजेपी नेता एच राजा के उस फेसबुक पोस्ट के कुछ घंटों बाद हुई है जिसमें उन्होंने पेरियार को जातिवादी बताते हुए उनकी प्रतिमा नष्ट करनी की बात कही थी.



राजा ने फेसबुक पर लिखा था, "लेनिन कौन हैं? भारत में उनकी क्या प्रासंगिकता है? भारत और कम्युनिज्म का क्या संबंध है? लेनिन की प्रतिमा त्रिपुरा में आज नष्ट हुई, कल तमिलनाडु में जातिवादी पेरियार की प्रतिमाएं टूटेंगी."

पेरियार एक सामाजिक कार्यकर्ता और राजनीतिज्ञ थे. उन्होंने आत्मसम्मान आंदोलन शुरू किया था. इसके अलावा उन्हें द्रविड़ राजनीति का जनक भी कहा जाता है. राजा का फेसबुक पोस्ट दक्षिणी त्रिपुरा में बीजेपी समर्थकों द्वारा लेनिन की मूर्ति गिराए जाने के संदर्भ में था. राज्य में पार्टी के विधानसभा चुनाव जीतने के दो दिन बाद ही बीजेपी समर्थकों ने लेनिन की मूर्ति नष्ट कर दी.

लोगों द्वारा पोस्ट की आलोचना करने के बाद बीजेपी नेता ने अपना पोस्ट डिलीट कर दिया. विपक्ष की पार्टियों ने राजा की गिरफ्तारी की भी मांग की.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 6, 2018, 11:44 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर