अपना शहर चुनें

States

'सोनिया-राहुल और प्रियंका के खिलाफ दर्ज हो भड़काऊ भाषण का केस'- दिल्ली हाईकोर्ट में दायर याचिका पर कल सुनवाई

प्रियंका गांधी, राहुल गांधी और सोनिया गांधी के खिलाफ याचिका
प्रियंका गांधी, राहुल गांधी और सोनिया गांधी के खिलाफ याचिका

इस याचिका में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia), आप विधायक अमानतुल्ला खान, एआईएमआईएम नेता अकबरुद्दीन ओवैसी, वारिस पठान का भी नाम हैं. इनके खिलाफ भी कथित भड़काऊ भाषण (Hate Speech) देने के लिए एफआईआर दर्ज करने की मांग की गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 27, 2020, 2:09 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi) पर भड़काऊ भाषण देने का आरोप लगाते हुए दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है. इस याचिका में उनके खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की गई है. हाईकोर्ट इस याचिका पर सुनवाई के लिए राजी हो गया है, जिस पर शुक्रवार को सुनवाई होगी.

इस याचिका में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, आप विधायक अमानतुल्ला खान, एआईएमआईएम नेता अकबरुद्दीन ओवैसी और वारिस पठान का भी नाम शामिल है. इनके खिलाफ भी कथित भड़काऊ भाषण देने को लेकर एफआईआर दर्ज करने की मांग की गई है.

किसने दायर की है याचिका
दिल्ली हाईकोर्ट में ये याचिका सीनियर एडवोकेट चेतन शर्मा की तरफ से लगाई गई है. इस याचिका में कहा गया है कि 'नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध के लिए सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने लोगों को भड़काया. भड़काऊ भाषण देकर उन्हें सड़कों पर उतरने के लिए कहा. इस तरह के भड़काऊ भाषणों के चलते कई जगह हिंसा की घटनाएं भी देखने को मिलीं.'
सुप्रीम कोर्ट में भी याचिका दायर


भड़काऊ भाषणों को लेकर हाईकोर्ट के अलावा सुप्रीम कोर्ट में भी याचिका दायर की गई है. बीजेपी नेता और वकील अश्विनी कुमार उपाध्याय ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की. बीजेपी नेता ने याचिका में लॉ कमिशन के अनुसार भड़काऊ भाषण देने वाले नेताओं के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. साथ ही हेट स्पीच पर लॉ कमीशन की सिफारिशें लागू करने की मांग की गई है.

राष्ट्रपति से मिले कांग्रेसी नेता
दिल्ली में भड़की हिंसा के मामले पर कांग्रेस की अतंरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी की अगुवाई में पार्टी के डेलीगेशन ने गुरुवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) से मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन सौंपा. राष्ट्रपति से मुलाकात करने वाले नेताओं में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, प्रियंका गांधी, अहमद पटेल, गुलाम नबी आजाद, मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला और कुछ अन्य नेता शामिल थे.

ये भी पढ़ें: Delhi Violence : दुख की घड़ी में हिंदू-मुस्लिम नहीं, इंसानियत के साथ खड़ा है हर इंसान

Delhi Violence: घर जला, दुकान खत्म और स्कूल भी राख- हर दिल पर गहरे दाग छोड़ गई दिल्ली की हिंसा

दिल्ली हिंसा: अब तक 30 की मौत, 106 लोग गिरफ्तार, 18 FIR दर्ज
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज