Home /News /nation /

राहत : पेट्रोल पंपों पर जारी रहेंगे क्रेडिट और डेबिट कार्ड से भुगतान

राहत : पेट्रोल पंपों पर जारी रहेंगे क्रेडिट और डेबिट कार्ड से भुगतान

File Photo

File Photo

पेट्रोल पंपों के मालिकों ने क्रेडिट और डेबिट कार्ड से ईंधनों की बिक्री के लिए भुगतान को स्वीकार नहीं करने के अपने फैसले को 13 जनवरी तक टाल दिया.

  • Agencies
  • Last Updated :
    पेट्रोल पंपों के मालिकों ने क्रेडिट और डेबिट कार्ड से ईंधनों की बिक्री के लिए भुगतान को स्वीकार नहीं करने के अपने फैसले को 13 जनवरी तक टाल दिया. यह कदम उन्होंने बैंकों के ट्रांजैक्शन (एमडीआर) शुल्क लगाने के कदम को टालने के बाद उठाया.

    कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने नोटबंदी के बाद ईंधन की खरीद पर मर्चेंट डिस्काउन्ट रेट (एमडीआर) को उपभोक्ताओं के लिए माफ कर दिया था. लेकिन 50 दिन की अवधि बीतने के बाद बैंकों ने पेट्रोल पंप मालिकों पर एमडीआर लगाने का फैसला किया है.

    इसका मतलब है कि पेट्रोल पंपों को नौ जनवरी से क्रेडिट कार्ड के जरिए सभी लेन-देन पर एक प्रतिशत और डेबिट कार्ड के जरिए सभी लेन-देन पर 0.25 फीसदी से एक फीसदी के बीच खर्च वहन करना होगा.

    इस कदम के विरोध में पेट्रोल पंप संचालकों ने कल से कार्ड के जरिए भुगतान स्वीकार नहीं करने का फैसला किया था.

    ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय बंसल ने कहा, 'हमें तेल विपणन कंपनियों से आधिकारिक पत्र मिला है कि ट्रांजैक्शन शुल्क की वसूली को 13 जनवरी 2017 तक टाल दिया गया है. एआईपीडीए ने भी आंदोलन को 13 जनवरी तक टालने का फैसला किया है.'

    Tags: Digital payment

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर