Delhi Violence: गिरफ्तार दानिश ने पूछताछ में किया खुलासा, हिंसा भड़काने में भी शामिल था PFI

दिल्ली हिंसा में 50 से ज्यादा लोगों की मौत हुई. (फाइल फोटो, AP)
दिल्ली हिंसा में 50 से ज्यादा लोगों की मौत हुई. (फाइल फोटो, AP)

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में 23 फरवरी से 25 फरवरी के दौरान भारी हिंसा हुई थी, जिसमें करीब 50 से ज्यादा लोगों की मौत हुई. इस हिंसा में 300 से ज्यादा लोग घायल भी हुए थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 11, 2020, 9:09 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली हिंसा (Delhi Violence) को लेकर दिल्ली पुलिस ने दानिश नाम के एक PFI संस्था के शख्स को गिरफ्तार किया था. सूत्रों के मुताबिक अभी तक दानिश (Danish) से की गई पूछताछ में सामने आया है कि प्रतिबंधित संगठन PFI न सिर्फ CAA विरोधी आंदोलन में शामिल रहा था, बल्कि हिंसा भड़काने में भी उसकी भूमिका थी.

बता दें कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली (North-East Delhi) में 23 फरवरी से 25 फरवरी के दौरान भारी हिंसा (Heavy Violence) हुई थी, जिसमें करीब 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे. इस हिंसा में 300 से ज्यादा लोग घायल भी हुए थे. कथित कट्टरपंथी संगठन (Fundamentalist organisation) पीएफआई पर संशोधित नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ प्रदर्शनों के लिए धन मुहैया कराने के आरोप लगे थे.

अन्य लोगों की धरपकड़ के लिए पुलिस दे रही दबिश, सबूत जुटाने का हो रहा काम
सूत्रों ने यह जानकारी भी दी है कि दानिश की शिनाख्त के आधार पर इस इन आंदोलनों की फंडिंग (Funding) और हिंसा भड़काने में शामिल रहे अन्य लोगों की धरपकड़ के लिए पुलिस दबिश दे रही है. इस लोगों के खिलाफ सबूत (Evidence) जुटाने का काम भी किया जा रहा है.
सूत्रों ने बताया कि कथित तौर पर दंगों में शामिल रहे लोगों को PFI सदस्यों ने जरूरी सामान और आर्थिक मदद (Funding) मुहैया कराई थी. दानिश से की गई पूछताछ में सामने आया है कि इसके लिए बहुत बड़े स्तर पर प्लानिंग (Planning) को अंजाम दिया गया था.



दिल्ली हिंसा में 2,193 लोग पुलिस गिरफ्त में
बता दें कि दिल्ली पुलिस ने शनिवार को बताया कि पिछले महीने उत्तर-पूर्वी दिल्ली (North-East Delhi) में हुए हिंसा के सिलसिले में 690 मामले दर्ज किए गए हैं और 2,193 लोगों को हिरासत में लिया गया है या गिरफ्तार किया गया है. इस हिंसा में 53 लोगों की मौत हुई थी जबकि करीब 200 लोग घायल हुए हैं. पुलिस की ओर से जारी बयान के मुताबिक आर्म्स एक्ट (Arms Act) के तहत 48 मामले दर्ज किए गए हैं.

यह भी पढ़ें: Delhi Violence: हिंसा भड़काने की साजिश रचने के लिए गिरफ्तार दानिश 4 दिन की रिमांड पर भेजा गया
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज