भारत में क्‍यों बिना मुनाफे के कोरोना वैक्‍सीन देने को तैयार है Pfizer? जानें बड़ी वजह

अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर ने कहा कि वह भारत में कोरोना वैक्‍सीन से मुनाफा नहीं कमाएगी. (फाइल फोटो- AP Photo/Bebeto Matthew)

अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर ने कहा कि वह भारत में कोरोना वैक्‍सीन से मुनाफा नहीं कमाएगी. (फाइल फोटो- AP Photo/Bebeto Matthew)

Covid-19 Vaccine: फाइजर के प्रवक्‍ता का कहना है, 'कंपनी ने वैक्‍सीन के लिए भारत सरकार के सामने नॉट फॉर प्रॉफिट की पेशकश की है. हम भारत को वैक्‍सीन उपलब्‍ध कराने के प्रति प्रतिबद्ध हैं.'

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 22, 2021, 7:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में कोरोना वायरस महामारी के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. हर दिन डराने वाले आंकड़े सामने आ रहे हैं. केंद्र सरकार टीका, टेस्‍ट और ट्रीटमेंट पर खासा जोर दे रही है. इस बीच, अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर ने कहा कि कोरोना वैक्‍सीन के लिए उसने भारत सरकार को बिना मुनाफे वाली कीमत की पेशकश की है. कंपनी के एक प्रवक्‍ता का दावा है कि उनकी भारत सरकार के साथ इसपर बातचीत भी चल रही है.

फाइजर के प्रवक्‍ता का कहना है, 'कंपनी ने वैक्‍सीन के लिए भारत सरकार के सामने नॉट फॉर प्रॉफिट की पेशकश की है. हम भारत को वैक्‍सीन उपलब्‍ध कराने के प्रति प्रतिबद्ध हैं.' बता दें कि भारत में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच अमेरिकी वैक्‍सीन कंपनी फाइजर के टीके की कीमत को लेकर कई तरह की चर्चा चल रही थीं. मीडिया की खबरों को खारिज करते हुए कंपनी ने यह बयान जारी किया है.

ये भी पढ़ें: पतंजलि में 83 लोग कोरोना पॉजिटिव, बाबा रामदेव का भी हो सकता है Covid Test

ये भी पढ़ें: ऑक्सीजन कम है, मरीज मर जाएंगे, फफककर रोने लगे अस्पताल के CEO- देखें Video
कंपनी का कहना है कि उन्‍होंने देशों की आय के हिसाब से वैक्‍सीन की अलग-अलग कीमत तय की है. वह सभी लोगों तक वैक्‍सीन की सस्‍ती और समान पहुंच के प्रति प्रतिबद्ध हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए भारत टीकाकरण को और तेज कर रहा है. जिसके तहत कई विदेशी वैक्‍सीन को मंजूरी के रास्‍ते भी आसान किया जा रहे हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि जॉनसन एंड जॉनसन, फाइजर की भारत सरकार से मंजूरी के स्‍तर पर बातचीत भी चल रही है.

फाइजर, मॉडर्ना को कोविड टीके के महत्वपूर्ण अवयव की आपूर्ति करेगी वीएवी

बता दें कि बायोफार्मा कंपनी वीएवी लाइफसाइंसेज ने फॉस्पोलिपिड्स की आपूर्ति के लिए करार किया है. यह एमआरएनए आधारित कोविड-19 के विनिर्माण में काम आने वाला महत्वपूर्ण इंग्रिडिएंट (अवयव) है. वीएवी ने अमेरिका की ठेके पर विकास और विनिर्माण करने वाली कंपनी से यह करार किया है. यह कंपनी फाइजर-बायोन्टेक और मॉडर्ना जैसी बहुराष्ट्रीय कंपनियों के लिए टीके बनाती है.





मुंबई की कंपनी वीएवी लाइफसाइंसेज इस महत्चपूर्ण इंग्रिडिएंट के साथ कोविड-19 वैक्सीन आपूर्ति श्रृंखला में एकमात्र घरेलू कंपनी है. यह वैश्विक एमआरएनए आधारित वैक्सीन आपूर्ति श्रृंखला में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है. इस करार का क्रियान्वन वह अपनी अनुषंगी वीएवी लिपिड्स के जरिये करेगी. वीएवी लिपिड्स ने अमेरिका की अनुबंध पर विकास और विनिर्माण करने वाली कंपनी से करार किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज