Home /News /nation /

ph d student not allowed to board bengaluru bhubaneswar indigo flight for carrying satelite phone

बेंगलुरु से भुवनेश्वर जा रहे पीएचडी छात्र को विमान में चढ़ने से रोका, सैटेलाइट फोन जब्त

सुरक्षा एजेंसियों ने सैटेलाइट फोन को अपने पास रख लिया है. प्रतीकात्मक तस्वीर

सुरक्षा एजेंसियों ने सैटेलाइट फोन को अपने पास रख लिया है. प्रतीकात्मक तस्वीर

बेंगलुरु से भुवनेश्वर जा रहे पीएचडी के छात्र को सैटेलाइट फोन ले जाने के कारण फ्लाइट में बैठने की इजाजत नहीं दी गई. फिलहाल पुलिस ने आगे की जांच के लिए उसका फोन जब्त कर लिया है और स्पष्टीकरण देने के बाद उसे छोड़ दिया.

बेंगलुरु. भारत में हवाई अड्डों पर सैटेलाइट फोन से संबंधित नियमों की अनदेखी करना ओडिशा के पीएचडी छात्र को महंगा पड़ गया. दरअसल, मंगलवार रात, केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (KIA) से ओडिशा जा रहे छात्र को सैटेलाइट फोन ले जाने के कारण फ्लाइट में बैठने की इजाजत नहीं दी गई. छात्र विकास साहू के पास सैटेलाइट फोन था और रात 8 बजकर 45 मिनट पर उनकी फ्लाइट रवाना होनी थी. द न्यू इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक साहू, खुर्दा में राष्ट्रीय विज्ञान, शिक्षा और अनुसंधान संस्थान से जैविक विज्ञान में पीएचडी कर रहे हैं. वह शाम को लगभग 7 बजे इंडिगो की फ्लाइट (6E 411) से भुवनेश्वर जाने के लिए हवाई अड्डे पहुंचे.

26 वर्षीय छात्र ने द न्यू इंडियन एक्सप्रेस को बताया, ‘मैंने अपना फोन बैग में रखा था. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) द्वारा मेरे सामान की जांच के दौरान इसे बाहर निकाल दिया गया. मुझे बताया गया कि यह फोन हवाई अड्डे के अंदर प्रतिबंधित है, और मुझे वहां हिरासत में ले लिया गया.’ इसके बाद CISF ने एयरपोर्ट पुलिस को फोन किया और छात्र के खिलाफ प्रतिबंधित फोन रखने की शिकायत दर्ज कराई. इसके बाद छात्र को एयरपोर्ट पुलिस स्टेशन ले जाया गया, जहां उससे पूछताछ की गई और फिर पुलिस ने उससे फोन और उससे संबंधित सभी दस्तावेज जमा करने को कहा.

उन्होंने कहा, ‘मैं अपनी पढ़ाई के लिए मिट्टी का परीक्षण करता हूं और मैं यह फोन एक लोकेशन इंडिकेटर के रूप में उपयोग करता हूं. इसलिए, मैं इसे हमेशा अपने साथ रखता हूं. मुझे नहीं पता था कि हवाई अड्डे के अंदर इसकी अनुमति नहीं है. मुझे आशा है कि मैं अपनी फ्लाइट से यात्रा कर सकता हूं.’

पढ़ें-  7 साल तक कोमा में रहने के बाद महिला की मौत, इलाज में खर्च हुए 9.5 करोड़

रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस की पूछताछ देर तक चली. साहू रात 10 बजे तक स्टेशन पर ही थे और अपनी फ्लाइट में सवार ना हो सके. पुलिस ने आगे की जांच के लिए फोन जब्त कर लिया है और स्पष्टीकरण देने के बाद उन्हें छोड़ दिया गया.

मामले में एक सुरक्षा अधिकारी ने बताया, ‘भारत में कहीं भी किसी भी तरह के सैटेलाइट फोन को विमान के अंदर या हवाई अड्डा परिसर के अंदर ले जाने की अनुमति नहीं है. यह प्रतिबंधित है और इसे भारतीय वायरलेस अधिनियम के साथ-साथ टेलीग्राफ अधिनियम के तहत अवैध माना जाता है.’

Tags: Airport, Bengaluru

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर