Home /News /nation /

हादसे के 1 दिन बाद वैष्णो देवी मंदिर में उमड़े भक्त, शनिवार को 27 हजार श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

हादसे के 1 दिन बाद वैष्णो देवी मंदिर में उमड़े भक्त, शनिवार को 27 हजार श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

माता वैष्णो देवी मंदिर की फाइल फोटो

माता वैष्णो देवी मंदिर की फाइल फोटो

Vaishno Devi Temple: जम्मू-कश्मीर स्थित वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ (Vaishno Devi Temple Stampede) में शनिवार को 12 लोगों की मौत हो गई थी. ये हादसा भीड़ के बेकाबू होने के कारण हुआ था. इस घटना में करीब 15 लोग घायल भी हुए थे. जीवित बचे कुछ लोगों ने इस घटना के लिए ‘कुप्रबंधन’ (Mismanagement) को दोषी ठहराया है. भगदड़ की घटना के बाद जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) ने उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए हैं. गौरतलब है कि नए साल (New Year) पर बड़ी संख्या में लोग माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए आते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. वैष्णो देवी मंदिर (Vaishno Devi Temple) में हादसे के बाद रविवार को फिर आम दिनों की तरह श्रद्धालु दर्शनों के लिए लाइन में लगे दिखाई दिए. हालांकि कल की तुलना में आज बाणगंगा, अर्धकुंवारी और मुख्य भवन में श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक अनुशासित दिखी. एक जनवरी को हुए हादसे (Temple Stampede) के बाद सुरक्षाकर्मी भी अधिक चौकन्ने नजर आए. सरकारी प्रवक्ता ने एक बयान में बताया कि भगदड़ के बाद श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड, जिला प्रशासन, पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के संयुक्त दल ने तुरंत राहत अभियान चलाया. उन्होंने कहा, पांच मिनट के भीतर स्थिति पर काबू पा लिया गया. इसके बाद यात्रा सुचारू रूप से चल रही है. शनिवार को करीब 27,000 श्रद्धालुओं ने मंदिर में दर्शन किए.

    जम्मू-कश्मीर स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ में शनिवार को 12 लोगों की मौत हो गई थी. हादसा भीड़ के बेकाबू होने के कारण हुआ था. घटना में करीब 15 लोग घायल भी हुए थे. जीवित बचे कुछ लोगों ने इस घटना के लिए ‘कुप्रबंधन’ को दोषी ठहराया है. पुलिस ने बताया कि अधिकतर मौतें दम घुटने से हुई हैं. मृतकों में सात उत्तर प्रदेश के, तीन दिल्ली के और एक-एक हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के थे. उधर, प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह के साथ घटनास्थल पर स्थिति का जायजा लेने पहुंचे जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबाग सिंह ने कहा कि एक मामूली लड़ाई इस ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ घटना के लिए जिम्मेदार है.
     
    उच्चस्तरीय जांच के आदेश
    जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) ने बताया कि भगदड़ की घटना की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि प्रधान सचिव (गृह) शालीन काबरा के नेतृत्व में जांच समिति का गठन किया गया है. इसमें एडीजीपी मुकेश सिंह और जम्मू के संभागीय आयुक्त राजीव लंगर हैं. जांच समिति ने अपना काम शुरू भी कर दिया है. उसे एक हफ्ते में रिपोर्ट देने को कहा गया है. दूसरी तरफ, माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने देर रात जारी एक बयान में कहा कि शनिवार की भगदड़ ‘तीर्थयात्रियों के दो समूहों के बीच झगड़े के कारण हुई.’

    बोर्ड ने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि महामारी के मद्देनजर 50 हजार की क्षमता के मुकाबले 31 दिसंबर से एक जनवरी के बीच केवल 35,000 श्रद्धालुओं को यात्रा की अनुमति दी गई थी.

    Tags: Jammu and kashmir, Vaishno Devi

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर