Home /News /nation /

प्लास्टिक की पांच बोतलें करें इकट्ठा, मिलेगा चाय-नाश्ता, जानें कैसे और कहां?

प्लास्टिक की पांच बोतलें करें इकट्ठा, मिलेगा चाय-नाश्ता, जानें कैसे और कहां?

गंदगी को रोकने और लोगों को जागरूक करने के लिए यह अनोखा कदम उठाया है. (फाइल फोटो)

गंदगी को रोकने और लोगों को जागरूक करने के लिए यह अनोखा कदम उठाया है. (फाइल फोटो)

पीसीएमसी औद्योगिक टाउनशिप में प्लास्टिक के खतरे को रोकने के लिए लगातार कई महीनों से प्रयास कर रही है. पिछले नवंबर में, इसने स्कूलों और अस्पतालों में सभी नागरिक सुविधाओं में प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया था लेकिन इतने कड़े नियमों के बाद भी शहर में प्लास्टिक का कचरा बड़ी मात्रा में इकट्ठा हो रहा है. अब इसे रोकने के लिए एक नया तरीका अपनाया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    पुणे: यदि आप भी प्लास्टिक की बोतलें (Plastic Bottel) इकट्ठा करते हैं तो अब इनसे आपको नाश्ता करने को मिल सकता है. महाराष्ट्र के पुणे के पिंपरी चिंचवाड़ में महानगर पालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) ने शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए एक खास तरह का कदम उठाया है. इसके लिए महानगर पालिका ने प्लास्टिक की बोतलें दो और चाय बड़ा पाव खाओं जैसी अनूठी पहल शुरू की है. नगर निगम का इसके पीछे मकसद शहर को स्वस्छ करने के साथ साथ पर्यावरण को प्लास्टिक के नुकसान से बचाना है.

    इस अनूठी पहल का आइडिया नगर निगम को तब आया जब यह देखा गया कि अक्सर लोग पानी पीने की बोलतों को यूज करने के बाद फेंक देते हैं. अब यही प्लास्टिक की बोतले कई लोगों का पेट भरने का काम करेंगी. यदि कोई व्यक्ति पांच बोतल देता है तो उसे एक कप चाय मिलेगी जबकि अगर कोई दस बोतले जमा करके देता है तो उसे एक वड़ापाव खाने को मिलेगा.

    यह भी पढ़ें- UPSC Mains Eaxm 2021: यूपीएससी मेन्स के Essay Paper को देख कर चकरा जाएगा सिर, उत्तर देना तो दूर, पहले प्रश्न ही समझ के देखिए

    बता दें कि पीसीएमसी औद्योगिक टाउनशिप में प्लास्टिक के खतरे को रोकने के लिए लगातार कई महीनों से प्रयास कर रही है. पिछले नवंबर में, इसने स्कूलों और अस्पतालों में सभी नागरिक सुविधाओं में प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया था लेकिन इतने कड़े नियमों के बाद भी शहर में प्लास्टिक का कचरा बड़ी मात्रा में इकट्ठा हो रहा है. अब इसे रोकने के लिए एक नया तरीका अपनाया गया है.

    इस नगर निगम में इस पहल का विज्ञापन भी समाचार पत्र में दिया है और शहर के वड़ापाव वालों से इसमें भाग लेने की अपील की है. नगर आयुक्त राजेश पाटिल ने छोटे होटलों और खुदरा विक्रेताओं से परियोजना के लिए आवेदन करने की अपील की है.

    पिंपरी-चिंचवाड़ में लगभग हर दिन पीने के पानी की सैकड़ों की संख्या में बोतलें फेंक दी जाती है इससे न सिर्फ गंदगी फैलती है बल्कि बेजुबान जानवारों को और पर्यावरण को बड़ा नुकसान पहुंचता है. इस गंदगी को रोकने के लिए नगर निगम ने लोगों को जागरूक करने के लिए यह अनोखा कदम उठाया है.

    कूड़ा उठाने वाला या अन्य नागरिक पानी की खाली प्लास्टिक की बोतलें या पीने के पानी की बोतल को एकत्र करके देगा तो उसे पांच प्लास्टिक की बोतलों के लिए एक चाय और 10 बोतलों के लिए एक वडापाव मिलेगा. इसके बदले में होटल व फुटकर विक्रेता को निगम की ओर से चाय के 10 रुपये और वडपाव के लिए 15 रुपये मिलेंगे.

    Tags: Maharashtra News, Pune news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर