Assembly Banner 2021

पिंपरी-चिंचवड में कोरोना के हालात बेकाबू, एक महीने में 8% से 40% हुए एक्टिव रेट

भारत में एक बार फिर कोरोना संक्रमण के ममले तेजी से बढ़ रहे हैं.

भारत में एक बार फिर कोरोना संक्रमण के ममले तेजी से बढ़ रहे हैं.

पीसीएमसी के अतिरिक्त स्वास्थ्य प्रमुख डॉ. पवन साल्वे ने कहा कि यह आंकड़ा फरवरी के अंत में 1000 से कम था, जबकि अब हर दिन शहर 1,800 से अधिक मामले दर्ज किए जा रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 28, 2021, 3:55 PM IST
  • Share this:
पुणे. महाराष्ट्र में एक बार फिर कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. पिंपरी-चिंचवड और पुणे नगर निगम नए कोविड हॉट-स्पॉट के तौर पर उभरे हैं. द इंडियन एक्सप्रेस की मुताबिक, पिछले 30 दिनों में पीसीएमसी क्षेत्रों में कोरोना के एक्टिव मामलों में चार गुणा तेजी देखी गई है. हालांकि बाकि दिनों के मुकाबले, पिंपरी-चिंचवाड़ में शुक्रवार को कोरोना के पॉजिटिव मामलों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई थी.

कोरोना के बढ़ते मामलों से स्थानीय प्रशासनिक अधिकारी भी चिंतित हैं. पीसीएमसी के अतिरिक्त स्वास्थ्य प्रमुख डॉ. पवन साल्वे ने कहा कि यह आंकड़ा फरवरी के अंत में 1000 से कम था, जबकि अब हर दिन शहर 1,800 से अधिक मामले दर्ज किए जा रहे हैं. उन्होंने आगे जोर देकर कहा कि पिछले एक महीने में, अस्पतालों में खाली बेड होने के बावजूद मरीजों में होम आइसोलेशन की प्राथमिकता बढ़ी है।

सिर्फ 2500 लोग ही हुए अस्पताल में भर्ती
डॉ. साल्वे ने कहा कि वर्तमान में यहां 15,415 कोरोना के एक्टिव मामले हैं. हालांकि इनमें से सिर्फ 2,553 को अस्पताल में भर्ती कराया गया है जबकि 12,891 से लोग होम आइसोलेशन में रह रहे हैं. पिंपरी-चिंचवाड़ शहर में अब 1200 माइक्रो और 200 कंटेंनमेंट जोन हैं. यह आंकड़ा पुणे नगर निगम से काफी ज्यादा है.
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, पिंपरी-चिंचवड ने अब तक 1,32,266 कोरोना के एक्टिव मामले दर्ज कराए गए हैं. इनमें से 1,14,891 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 1,961 को अपनी जान गंवानी पड़ी है.



कोरोना से बढ़ाई महाराष्ट्र की चिंता
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण बहुत तेजी से फैलने लगा है. शासन और प्रशासन के लिए इसके फैलने की रफ्तार चिंता का विषय बनी हुई है. बीते कई दिनों से हर रोज कोरोना के 30 हजार से ज्यादा नए मामले मिल रहे हैं. ऐसे में शनिवार को भी बड़ी संख्या में नए केस मिले. राज्य स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य में शनिवार को 35,726 नए कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं.

यह भी पढ़ें: Coronavirus 2nd Wave: कोरोना की वापसी ने बेरंग की होली, इन राज्यों में त्योहार पर लगी कड़ी पाबंदियां

महाराष्ट्र सरकार ने जारी की नई कोरोना गाइडलाइन्स
कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बाद महाराष्ट्र सरकार ने नए गाइडलाइन्स जारी की है. नई गाइडलाइन के मुताबिक, अब महाराष्ट्र में मास्क नहीं पहनने वालों पर जुर्माना 200 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये किया गया है. सड़क पर थूकने पर 1000 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा.

27 मार्च (शनिवार) से रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक 5 से ज्यादा लोग एक साथ नहीं घूम सकते हैं. महाराष्ट्र में मॉल, रेस्तरां और बगीचे 27 मार्च से रात आठ बजे से सुबह सात बजे तक बंद रहेंगे, समुद्र तटों तक पहुंच प्रतिबंधित रहेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज