अगले 3-4 दिनों में मजदूरों को घर पहुंचाना चाहती है रेलवे, पीयूष गोयल ने राज्यों से की ये अपील

अगले 3-4 दिनों में मजदूरों को घर पहुंचाना चाहती है रेलवे, पीयूष गोयल ने राज्यों से की ये अपील
रेलवे के आंकडों के अनुसार उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक 1246 श्रमिक विशेष रेलगाड़ियां पहुंची हैं.

पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने ट्वीट कर कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आदेश पर रेलवे बीते छह दिनों से रोजाना 300 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चला रही है. मैं सभी राज्यों से अपील करता हूं कि वे अपने फंसे प्रवासियों को बाहर निकालने और वापस लाने की अनुमति दें.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) की वजह से फंसे प्रवासी मजदूरों को घर पहुंचाने के लिए रेलवे (Railways) द्वारा श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है. सभी प्रवासी मजदूर (Migrant Laborers) अपने गृह राज्य सही तरीके से पहुंच सके इसके लिए रेलवे द्वारा सभी प्रयास किए जा रहे हैं. इस मामले पर रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने ट्वीट किया है.

पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा, " प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के आदेश पर रेलवे बीते छह दिनों से रोजाना 300 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चला रही है. मैं सभी राज्यों से अपील करता हूं कि वे अपने फंसे प्रवासियों को बाहर निकालने और वापस लाने की अनुमति दें ताकि हम सभी को अगले 3-4 दिनों में उनके घर वापस पहुंचा सकें."


3.6 लाख मजदूर पहुंचाए गए गृह राज्य
पीयूष गोयल से पहले कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके गंतव्य स्थानों तक पहुंचाने के लिए विशेष रेलगाड़ियां चलाने को लेकर राज्यों से रविवार को सहयोग मांगा. गौबा के अनुसार अब तक 3.6 लाख मजदूरों को उनके गृह राज्य पहुंचाया जा चुका है.



पश्चिम बंगाल ने दी 8 रेलगाड़ियों की मंजूरी
पश्चिम बंगाल की सरकार ने शनिवार को दावा किया था कि अपने श्रमिकों को वापस लाने के लिए उसने आठ रेलगाड़ियों को मंजूरी दी है. इसने कहा कि इनमें से चार रेलगाड़ियां शनिवार को रवाना होंगी लेकिन उन रेलगाड़ियों का संचालन नहीं हुआ. रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि विभाग प्रतिदिन 300 रेलगाड़ियों का संचालन कर सकता है जिससे पांच दिनों में करीब 20 लाख प्रवासी श्रमिकों की यात्रा संभव है. पीयूष गोयल का कहना है कि राज्य इन ट्रेनों को चलने की अनुमति नहीं दे रहे हैं.

भारत में बढ़ रहे हैं कोरोना वायरस के मामले
भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार थमने का नाम नहीं रही है. देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 3277 नए मामले सामने आए हैं और कोविड-19 से 127 लोगों की मौत हुई है. रविवार को जारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर करीब साठ हजार यानी 62939 हो गए हैं और कोविड-19 से अब तक 2109 लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना के कुल 62939 केसों में 41472 एक्टिव केस हैं, वहीं 19358 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है या फिर वह ठीक हो चुके हैं. कोरोना वायरस से अब तक सर्वाधिक 779 लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई. यहां अब इस महामारी से पीड़ितों की संख्या 20228 हो गई है.

ये भी पढ़ेंः-
कोरोना संकटः इन 5 देशों की मदद कर रहा है भारत, भेजी नर्स, दवाएं और राहत सामग्री

आंखों के जरिए शरीर में प्रवेश कर रहा है कोरोना वायरस! सार्स से भी 100 गुना ज्‍यादा संक्रामक
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज