Home /News /nation /

चलती ट्रेन में ऑनलाइन फिल्म देखने का सपना रहेगा अधूरा, रेलवे का WiFi देने से इनकार

चलती ट्रेन में ऑनलाइन फिल्म देखने का सपना रहेगा अधूरा, रेलवे का WiFi देने से इनकार

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने इस योजना के बंद किए जाने की जानकारी दी (फाइल फोटो)

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने इस योजना के बंद किए जाने की जानकारी दी (फाइल फोटो)

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि फिलहाल विश्वसनीय, कम खर्च वाली और हर यूजर को करीब-करीब 2Mbps की स्पीड देने वाली वाई-फाई इंटरनेट सेवा देने वाली योजना फिलहाल रोक दी गई है.

    रेलवे ने चलती ट्रेन में वाई-फाई देने की योजना कुछ महीने पहले शुरू की थी. इसका उद्देश्य चलती ट्रेन में सभी पैसेंजर्स को सैटेलाइट कम्युनिकेशन के जरिए इंटरनेट उपलब्ध कराना था. ज्यादातर ट्रेनों में यात्रियों को अलग-अलग कारणों के चलते निर्बाध इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं हो पाती है. ऐसे में इस कदम को गेमचेंजर माना जा रहा था लेकिन अब रेलवे के एक फैसले से यात्रियों को झटका लगना तय है.

    रेलवे मंत्रालय ने चलती ट्रेनों में वाई-फाई उपलब्ध कराने की अपनी योजना को बंद कर दिया है. इसकी जानकारी सरकार ने 28 जून को दी. राज्यसभा में एक प्रश्न का जवाब देते हुए रेलमंत्री पीयूष गोयल ने बताया, रेलवे ने एक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर हावड़ा-राजधानी ट्रेन में सैटेलाइट कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के जरिए वाई-फाई आधारित इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराई थी.

    बहुत ज्यादा खर्च बना योजना को बंद करने की वजह
    उन्होंने बताया, "इस टेक्नोलॉजी को लागू किए जाने में बैंडविद्थ चार्ज का खर्च बहुत ज्यादा आ रहा था, ऐसे में यह योजना किफायती नहीं थी. इसके अलावा इससे पैसेंजर्स को मिलने वाली इंटरनेट की स्पीड भी कम थी. इसलिए इस प्रोजेक्ट को बंद कर दिया गया है."

    उन्होंने कहा, "फिलहाल विश्वसनीय, कम खर्च वाली और हर यूजर को करीब-करीब 2Mbps की स्पीड देने वाली वाई-फाई इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराने की योजना अभी चल नहीं रही है."

    इस साल के आखिरी तक हर स्टेशन पर होगा फ्री वाई-फाई
    हालांकि रेलवे ने कहा है कि वह पहले ही 1,606 रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करा चुका है. इसके अलावा इसी साल के अंदर वह बचे हुए सभी 4,791 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करा देगा.

    7,020 कोच में सीसीटीवी कैमरे भी लगेंगे
    गोयल ने कहा है कि मंत्रालय ने सभी प्रीमियम, मेल, एक्सप्रेस और सबअर्बन ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरा लगाने का फैसला भी किया है. इस योजना के पहले चरण में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए 7,020 कोच का चयन किया गया है.

    यह भी पढ़ें: कोहरे से होने वाले एक्सीडेंट खत्म कर देगी रेलवे की नई तकनीक

    Tags: Indian railway, Internet users, Piyush goyal, Railway, Train

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर