Home /News /nation /

Platform ticket price update news: रेलवे ने पूरे देश में घटाई प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत, अब नहीं लगेंगे 50 रुपये

Platform ticket price update news: रेलवे ने पूरे देश में घटाई प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत, अब नहीं लगेंगे 50 रुपये

भारतीय रेलवे ने बीते साल प्लेटफॉर्म टिकटके दाम बढ़ाए थे. (प्रतीकात्मक फोटो)

भारतीय रेलवे ने बीते साल प्लेटफॉर्म टिकटके दाम बढ़ाए थे. (प्रतीकात्मक फोटो)

Platform ticket price update news: भारतीय रेलवे ने अब पूरे् देश में प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत कम करने का फैसला लिया है. रेलवे का यह फैसला मध्य रेलवे के उस फैसले के बाद आया है जिसमें कीमतों को 50 रुपये से घटा कर 10 रुपये कर दिया गया था. कोविड-19 महामारी के चरम के दौरान रेलवे ने भीड़ ना इकट्ठा होने के मकसद से दाम बढ़ाए थे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने गुरुवार को प्लेटफॉर्म टिकट (Platform ticket price News) की कीमतें वापस लेने का फैसला किया है. प्लेटफॉर्म टिकट में वृद्धि कोविड-19 महामारी (Covid 19) के दौरान की गई थी. गुरुवार को रेलवे ने कहा कि अब पहले की तरह प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 10 रुपये होगी. रेलवे ने यह फैसला मध्य रेलवे द्वारा प्लेटफॉर्म टिकट की कीमतें कम किए जाने के बाद लिया. कीमतें बढ़ाने के पीछे रेलवे ने तर्क दिया था कि इससे प्लेटफॉर्म पर लोगों की भीड़ इकट्ठा नहीं होगी.

    मध्य रेलवे (Central Railway) ने बुधवार को कोविड प्रतिबंधों में ढील के तौर पर छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस  (CSMT), दादर, लोकमान्य तिलक टर्मिनस (LTT), ठाणे, कल्याण और पनवेल स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत (Platform tickets price ) घटा दी है. मध्य रेलवे की अधिसूचना के अनुसार ‘कोविड -19 महामारी के कारण लगाए गए प्रतिबंधों में ढील के मद्देनजर सक्षम प्राधिकारी द्वारा CSMT , दादर, LTT , ठाणे, कल्याण और पनवेल स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 50 रुपये से घटाकर से वापस 10 रुपये करने का निर्णय लिया गया है.’

    यह भी पढ़ें: हैदराबाद-गोरखपुर के लिए आसान हुआ सफर, MP के इन 2 शहरों में रुकेगी स्पेशल ट्रेन, नोट करें शेड्यूल

    अब रेलवे में परोसा जाएगा खाना
    बीते शुक्रवार रेलवे  ने घोषणा की थी कि वे ट्रेनों में पका हुआ भोजन परोसना फिर से शुरू करेंगे. यह सेवा कोरोनावायरस महामारी  के कारण बंद कर दी गई थी. रेलवे बोर्ड ने एक पत्र में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) को सामान्य ट्रेन सेवाओं को बहाल करने के लिए ट्रेनों में यात्रियों को पका हुआ भोजन परोसने को फिर से शुरू करने के लिए कहा था.

    इसमें कहा गया था कि अब महामारी से प्रभावित लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील दी गई है. उम्‍मीद की जा रही है कि इस व्‍यवस्‍था से यात्रियों को पहले की तरह सुविधा मिलने लगेगी. महामारी के दौरान भोजन न परोसने की वजह से यात्रियों को परेशानी हो रही थी.

    उधर मध्य रेलवे ने कहा है कि कोविड-रोधी टीके की दोनों खुराक ले चुके उपनगरीय ट्रेन के यात्री अब रेलवे की अनारक्षित टिकट प्रणाली (UTS) ऐप के जरिए अपने मोबाइल फोन पर एकल यात्रा और सीजन टिकट बुक कर सकते हैं. इस ऐप को राज्य सरकार की सार्वभौमिक पास प्रणाली से जोड़ा गया है.

    Tags: Indian railway, Indian Railway news, Latest railway news, Railway News

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर