लाइव टीवी

Corona Virus: जापानी क्रूज पर फंसे भारतीयों की PM मोदी से गुहार- प्लीज हमें किसी तरह बचा लीजिए

भाषा
Updated: February 11, 2020, 12:04 AM IST
Corona Virus: जापानी क्रूज पर फंसे भारतीयों की PM मोदी से गुहार- प्लीज हमें किसी तरह बचा लीजिए
पोत सवार चालक दल के भारतीय सदस्य बिनय कुमार सरकार ने वीडियो रिकॉर्ड करके भारत सरकार और संयुक्त राष्ट्र से भारतीयों को तत्काल अलग करने की अपील की

क्रूज़ पोत डाइमंड प्रिसेंज़ में सवार चालक दल के भारतीय सदस्य बिनय कुमार सरकार ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी कर बताया कि पोत पर चालक दल के सदस्यों में 160 भारतीय हैं और आठ भारतीय मुसाफिर हैं.

  • भाषा
  • Last Updated: February 11, 2020, 12:04 AM IST
  • Share this:
तोक्यो. जापान (Japan) में कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते अपतटीय क्षेत्र में अलग-थलग खड़े किए गए क्रूज़ पोत में सवार लगभग तीन हजार लोगों में भारतीय भी शामिल हैं. लेकिन उनकी सही संख्या का पता नहीं चल पाया है. भारतीय दूतावास ने सोमवार को यह जानकारी दी. क्रूज़ पोत डाइमंड प्रिसेंज़ 3,711 लोगों को लेकर पिछले हफ्ते जापान के तट पर पहुंचा था. पिछले महीने हांगकांग (Hong Kong) में उतरा यात्री कोरोना वायरस से पीड़ित पाया गया. इसके बाद पोत को अलग कर दिया गया था.

पोत सवार करीब 65 लोगों के सोमवार को वायरस से पीड़ित होने की पुष्टि हुई है. इसी के साथ पोत सवार संक्रमित यात्रियों की संख्या बढ़कर 135 हो गई है. जब पोत जापान के तट पर पहुंचा था तब अधिकारियों ने शुरू में तकरीबन 300 लोगों का परीक्षण किया था.

भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर दी जानकारी
तोक्यो में भारतीय दूतावास ने सोमवार को ट्वीट कर पोत पर भारतीयों के होने की जानकारी दी. दूतावास ने कहा, "क्रूज़ डाइमंड प्रिंसेज पर चालक दल के सदस्यों में कई भारतीय हैं और पोत पर कुछ भारतीय यात्री भी सवार हैं. इसे जापान के अपतटीय क्षेत्र में कोरोना वायरस की वजह से अलग कर दिया गया है."

दूतावास ने पोत पर सवार भारतीयों की सटीक संख्या नहीं बताई. उसने कहा, "इस संबंध में किसी भी जानकारी के लिए तोक्यो में भारतीय दूतावास में प्रथम सचिव (काउंसलर) से संपर्क करें." हालांकि पोत सवार चालक दल के भारतीय सदस्य बिनय कुमार सरकार ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी कर बताया कि पोत पर चालक दल के सदस्यों में 160 भारतीय हैं और आठ भारतीय मुसाफिर हैं.

वीडियो में लगाई सरकार से गुहार
बिनय कुमार सरकार ने पोत पर से वीडियो रिकॉर्ड करके भारत सरकार और संयुक्त राष्ट्र से भारतीयों को तत्काल अलग करने की अपील की. बंगाल के रहने वाले और खानसामा का काम करने वाले सरकार ने कहा, "उनमें से किसी की भी (कोरोना वायरस) जांच नहीं की गई है."

भारत सरकार से की मदद की अपील
सरकार के साथ उनके पांच भारतीय सहकर्मी खड़े हैं जो मास्क पहने हुए हैं. उन्होंने कहा, "कृपया जल्द से जल्द हमें किसी तरह से बचा लें. अगर (हमें) कुछ हो गया तो क्या होगा... मैं भारत सरकार और प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी जी से आग्रह करता हूं कि कृपया हमें अलग कराएं और वापस सुरक्षित घर ले जाएं."

समाचार एजेंसी एएफपी की खबर के मुताबिक पोत में सवार लोगों को अलग करने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, खासकर वे जो पोत के अंदर उन कक्षों में हैं, जहां खिड़की नहीं है और वे लोग परेशान हैं जिन्हें पुरानी बीमारी की वजह से इलाज की जरूरत है.

जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि पोत सवार करीब 600 लोगों को फौरन इलाज की जरूरत है.

ये भी पढ़ें-
देश की पहली कोरोना वायरस मरीज की हालत में सुधार, डॉक्टर्स को रिपोर्ट का इंतजार

कोरोना वायरस से बचने के लिए TV शो और फिल्मों से हटाए जा रहे किसिंग सीन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 10, 2020, 10:44 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर