Home /News /nation /

Indian Railway News- पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों में रेलवे से जुड़े पीएम के ड्रीम प्रोजेक्‍ट 2024 तक होंगे पूरे

Indian Railway News- पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों में रेलवे से जुड़े पीएम के ड्रीम प्रोजेक्‍ट 2024 तक होंगे पूरे

पूर्वोत्‍तर के राज्‍य रेल मार्ग से पूरे देश से जुड़ जाएंगे.

पूर्वोत्‍तर के राज्‍य रेल मार्ग से पूरे देश से जुड़ जाएंगे.

Dream project of the Prime Minister- पूर्वोत्‍तर राज्‍यों की ज्‍यादातर राजधानियां 2024 से तक रेल मार्ग से कनेक्‍ट हो जाएंगी. नेशनल कैपिटल कनेक्‍टीविटी प्रोजेक्‍ट्स के तहत सभी छह प्रोजेक्‍ट पर काम शुरू हो चुका है, इनमें से पांच प्रोजेक्‍ट्स का काम को पूरा करने का समय भी तय कर दिया गया है. इस तरह केवल एक प्रोजेक्‍ट बचेगा जो 2026 तक पूरा होगा. यानी पूर्वोत्‍तर के ज्‍यादातर राज्‍य अगले तीन सालों में रेल मार्ग से पूरे देश से जुड़ जाएंगे.

अधिक पढ़ें ...

गुवाहाटी. पूर्वोत्‍तर राज्‍यों की ज्‍यादातर राजधानियां 2024 से पहले रेल मार्ग से कनेक्‍ट हो जाएंगी. नेशनल कैपिटल कनेक्‍टीविटी प्रोजेक्‍ट्स के तहत सभी छह प्रोजेक्‍ट पर काम शुरू हो चुका है, इनमें से पांच प्रोजेक्‍ट के काम को पूरा करने का समय भी तय कर दिया गया है. केवल एक प्रोजेक्‍ट 2026 तक पूरा होगा. यानी अगले तीन वर्षों में पूर्वोत्‍तर के ज्‍यादातर राज्‍य रेल मार्ग से पूरे देश से जुड़ जाएंगे. ये प्रोजेक्‍ट्स प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्‍ट में से हैं, प्रधानमंत्री इसे लेकर लालकिले से घोषणा भी कर चुके हैं.

ना‍र्दन फ्रंटियर रेलवे के जीएम अंशुल गुप्‍ता ने बताया कि पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों की राजधानियों को आपस में रेलमार्ग से जोड़ने के लिए कैपिटल कनेक्‍टीविटी प्रोजेक्‍ट्स का काम जोरों पर चल रहा है. उन्‍होंने बताया कि नेशनल कैपिटल कनेक्टिविटी प्रेजेक्ट्स के तहत पूर्वोत्‍तर के राज्यों में 55 हजार करोड़ की लागत रेल नेटवर्क के लिए काम चल रहे हैं. जिससे इन राज्‍यों के तमाम शहर रेल मार्ग से जुड़ जाएंगे.

इन प्रोजेक्ट्स के तहत असम, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश व मिजोरम राज्यों की राजधानियों को रेल नेटवर्क से जोड़ा जा रहा है. जिससे यहां के लोगों का आवागमन सुगम होगा. इस तरह इन राज्‍यों का विकास होगा. सामरिक दृष्टि से भी इस रेल नेटवर्क का फायदा सेना को पहुंचाने के लिए किया जा सकेगा. यहां पर बॉर्डर में सेना के लिए ट्रेनों के जरिए सामान पहुंचाना आसान हो जायेगा.

इंटरनेशनल कनेक्‍टीविटी पर भी काम

जीएम ने बताया कि पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों की आपस में कनेक्‍टीविटी के अलावा इंटरनेशनल कनेक्‍टीविटी पर भी काम किया जा रहा है. बंगलादेश बार्डर से तीन और नेपाल बार्डर से एक रेल नेटवर्क पर काम किया जाएगा. अंतिम सर्वे पर काम हो रहा है. यह पूरा होने के बाद करीब 3 से 4 साल के अंदर नेटवर्क बन जाएगा. इसके अलावा भूटान बॉर्डर से फ्रेट के लिए भी कनेक्‍टीविटी बनाई जा रही है, जिससे माल की ढुलाई आसानी से भूटान में भी की जा सकेगी.

Tags: Indian railway, Ministry of Railways, Pm modi news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर