मर्केल से मुलाकात को मोदी ने बताया 'बेहतरीन', और गहरी होगी भारत-जर्मनी की दोस्ती

मर्केल से मुलाकात को मोदी ने बताया 'बेहतरीन', और गहरी होगी भारत-जर्मनी की दोस्ती
मोदी-मर्केल की मुलाकात

दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मज़बूत बनाने के तरीकों पर चर्चा की गई.

  • Share this:
ब्रिटेन की चार दिवसिय यात्रा से लौटते हुए पीएम मोदी ने जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से मुलाकात की. एंजेला मर्केल के साथ बैठक को ‘‘बेहतरीन’’ बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उनके साथ द्विपक्षीय सहयोग और  दूसरे वैश्विक मुद्दों पर चर्चा हुई.

मोदी ब्रिटेन की यात्रा समाप्त करने के बाद जर्मनी की संक्षिप्त यात्रा पर बर्लिन गए थे प्रधानमंत्री ने ब्रिटेन में राष्ट्रमंडल देशों की बैठक के अलावा दुनिया के दूसरे नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकों में भी हिस्सा लिया था.

मोदी के तीन देशों के दौरे का यह तीसरा और अंतिम चरण था जर्मनी से पहले वह ब्रिटेन और स्वीडन गए थे. जर्मन चांसलर मर्केल से मुलाकाल को लोकर मोदी ने ट्वीट किया , ‘‘ चांसलर एंजेला मर्केल के साथ बैठक में हमने भारत-जर्मनी सहयोग के साथ-साथ वैश्विक मुद्दों से संबंधित कई मसलों पर चर्चा की.’’





सूत्रों के मुताबिक दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मज़बूत बनाने के तरीकों पर चर्चा की गई. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया , ‘‘ दोस्ती को और मजबूत करते हुए, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने द्विपक्षीय बैठक से पहले प्रधानमंत्री का गर्मजोशी से स्वागत किया.’’

भारतीय अधिकारियों के मुताबिक यात्रा उच्च स्तरीय आदान-प्रदान की गति को बनाए रखने के लिए दोनों देशों की जिम्मेदारी को दर्शाती है. यूरोपियन यूनियन ब्लॉक में जर्मनी भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है. पिछले महीने जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक वॉल्टर स्टेनमियर भी भारत आए थे.

ये भी पढ़ें:

पीएम मोदी पहुंचे जर्मनी, आतंकवाद पर होगी एंजेला मर्केल से बात
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज