215 दिन में सातवीं बार देश को संबोधित करने जा रहे हैं PM मोदी, इन मुद्दों पर हो सकती है बात

पीएम मोदी सातवीं बार देश को संबोधित करने जा रहे हैं. (File Photo)
पीएम मोदी सातवीं बार देश को संबोधित करने जा रहे हैं. (File Photo)

PM Modi Address to Nation: प्रधानमंत्री ने 14 अप्रैल को देश के नाम अपने संबोधन में लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा की थी. इसके बाद 12 मई को पीएम मोदी ने 33 मिनट के अपने देश के नाम संदेश में 20 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर भारत अभियान के राहत पैकेज की घोषणा की थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 20, 2020, 4:19 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मंगलवार शाम छह बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘आज शाम छह बजे राष्ट्र के नाम संदेश दूंगा. आप जरूर जुड़ें.’’ भारत में जब से कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की शुरुआत हुई है तब से प्रधानमंत्री सात बार राष्ट्र के नाम संदेश जारी कर चुके हैं. मार्च महीने में उन्होंने इसकी शुरुआत की थी और 19 मार्च को उन्होंने लोगों से जनता कर्फ्यू (Janta Curfew) की अपील की थी. इसके बाद 24 मार्च को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में उन्होंने 21 दिन के लॉकडाउन (Lockdown) का ऐलान किया था. बाद के राष्ट्र के नाम अपने संबोधनों में उन्होंने आत्मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की थी.

प्रधानमंत्री मोदी ने 19 मार्च को दिए 29 मिनट के भाषण में 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का पालन करने की अपील की थी इसके साथ ही लोगों से कोरोना वॉरियर्स (Corona Warriors) के लिए ताली, थाली, घंटी आदि बजाने की भी अपील की थी. 24 अप्रैल को प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया था. इसके बाद पीएम मोदी ने 3 अप्रैल को सोशल मीडिया के माध्यम से 12 मिनट एक वीडियो साझा कर 9 मिनट के लिए लाइटें बंद करके दीये जलाने की अपील की थी.

ये भी पढ़ें- WHO प्रमुख ने हिन्दी में ट्वीट कर भारत को कहा धन्यवाद, जानें वजह



12 मई को पीएम ने किया था राहत पैकेज का ऐलान
प्रधानमंत्री ने 14 अप्रैल को देश के नाम अपने संबोधन में लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा की थी. इसके बाद 12 मई को पीएम मोदी ने 33 मिनट के अपने देश के नाम संदेश में 20 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर भारत अभियान के राहत पैकेज की घोषणा की थी. प्रधानमंत्री ने 30 जून को दिए अपने राष्ट्र के नाम संबोधन में मुफ्त राशन दिए जाने की योजना को नवंबर तक बढ़ाने की घोषणा की थी.

जून के बाद पीएम मोदी अक्टूबर में देश के नाम अपना सातवां संबोधन देने जा रहे हैं. इस संबोधन में पीएम मोदी त्योहार के दौरान कोरोना वायरस से बचने और सावधानी बरतने को लेकर चर्चा कर सकते हैं. कहा ये भी जा रहा है कि पीएम मोदी अपने संबोधन में दूसरे राहत पैकेज का भी ऐलान कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- आसमान में निकल आया गलत तारा, उतारो इसको- पुलिस से शख्स की बातचीत हुई वायरल

कई मौकों पर देश को करते रहे हैं संबोधित
हालांकि इस दौरान पीएम मोदी विभिन्न कार्यक्रमों और अपने मासिक रेडियो प्रोग्राम मन की बात के जरिए राष्ट्र तक अपना संदेश पहुंचाते रहे हैं. भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की शुरुआत से लेकर अब तक पीएम मोदी अनेक मौकों पर लोगों से सावधानी बरतने, मास्क पहनने और सामाजिक दूरी का पालन करके संक्रमण की चेन को तोड़ने की अपील करते रहे हैं.

प्रधानमंत्री का देश के नाम संबोधन ऐसे समय में होने जा रहा है जबकि देश में अनलॉकिंग की प्रक्रिया जारी है और अर्थव्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए सरकार द्वारा कई कदम उठाए जा रहे हैं. देश मे कोरोना वायरस के मामले 76 लाख का आंकड़ा पार कर चुके हैं. वहीं अब तक देश में इस महामारी से करीब एक लाख लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. हालांकि देश में एक्टिव मामलों की संख्या में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज