Home /News /nation /

pm modi addressed hyderabad as bhagyanagar will the name of the capital of telangana change dpk

PM मोदी ने हैदराबाद को 'भाग्यनगर' कहकर किया संबोधित, क्या बदलेगा तेलंगाना की राजधानी का नाम?

हैदराबाद के परेड ग्राउंड में जनसभा को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (Photo: BJP4India Twitter)

हैदराबाद के परेड ग्राउंड में जनसभा को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (Photo: BJP4India Twitter)

भाजपा की लंबे समय से हैदराबाद का नाम बदलने की मांग रही है, पार्टी के नेता बार-बार इसके लिए आवाज उठाते रहे हैं. हैदराबाद के नाम परिवर्तन की चर्चा पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, जो भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में शामिल थे, ने कहा कि इस संबंध में कोई भी निर्णय मुख्यमंत्री द्वारा अपने कैबिनेट मंत्री के परामर्श से लिया जाएगा जब राज्य में भाजपा सत्ता में आएगी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: क्या हैदराबाद को मिलेगा नया नाम? हैदराबाद में भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में अपने भाषण के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा तेलंगाना की राजधानी को भाग्यनगर के रूप में संदर्भित किए जाने के बाद रविवार को राजनीतिक गलियारों में इसी बात की चर्चाएं थीं. प्रधानमंत्री ने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल ने इस क्षेत्र को संघ में एकीकृत करके हैदराबाद में ‘एक भारत’ (संयुक्त भारत) की नींव रखी और ‘श्रेष्ठ भारत’ का निर्माण करना भाजपा का ऐतिहासिक दायित्व है.

बीजेपी नेता रविशंकर यादव ने नेशनल एग्जीक्यूटिव मीटिंग में पीएम मोदी के भाषण का हवाला देते हुए कहा, ‘पीएम मोदी ने कहा कि हैदराबाद भाग्यनगर है जो हम सभी के लिए महत्वपूर्ण है. सरदार पटेल ने हैदराबाद में एक एकीकृत भारत की नींव रखी और अब इसे आगे ले जाने की जिम्मेदारी भाजपा की है.’ उन्होंने कहा कि देश में जो कुछ भी अच्छा है, उस पर हर भारतीय का हक है. भाजपा इस दर्शन में विश्वास करती है और इसलिए वह सरदार पटेल जैसे नेताओं को मानती है.

जब तेलंगाना में भाजपा की सरकार बनेगी, तब नाम पर निर्णय: पीयूष गोयल
भाजपा की लंबे समय से हैदराबाद का नाम बदलने की मांग रही है, पार्टी के नेता बार-बार इसके लिए आवाज उठाते रहे हैं. हैदराबाद के नाम परिवर्तन की चर्चा पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, जो भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में शामिल थे, ने कहा कि इस संबंध में कोई भी निर्णय मुख्यमंत्री द्वारा अपने कैबिनेट मंत्री के परामर्श से लिया जाएगा जब राज्य में भाजपा सत्ता में आएगी. वर्तमान में तेलंगाना राष्ट्रीय समिति के के. चंद्रशेखर राव का तेलंगाना में शासन है.

अभी दो दिन पहले, भाजपा नेता और झारखंड के पूर्व सीएम रघुबर दास ने कहा था कि अगर राज्य में पार्टी सत्ता में आई तो हैदराबाद का नाम भाग्यनगर कर दिया जाएगा. माना जाता है कि इस साल अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के लिए हैदराबाद को स्थान के रूप में चुनने का भाजपा का निर्णय भी रणनीतिक रूप से उन राज्यों में पार्टी के आधार को मजबूत करने के प्रयास में किया गया है, जहां वह सत्ता हासिल करना चाहती है. यह इस बात का भी संकेत देता है कि तेलंगाना भाजपा की सर्वोच्च प्राथमिकता में है और राज्य में अगले साल चुनाव होने हैं.

BJP के लिए तेलंगाना का महत्व PM मोदी के भाषण में भी हुआ परिलक्षित
भाजपा के लिए तेलंगाना का महत्व पीएम मोदी के भाषण में भी परिलक्षित हुआ जहां उन्होंने कहा कि राज्य का सर्वांगीण विकास पार्टी की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में है. पीएम ने कहा, ‘तेलंगाना के लोग देश के विकास के प्रति अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण के लिए पूरी दुनिया में जाने जाते हैं. तेलंगाना का विकास, सर्वांगीण विकास, भारतीय जनता पार्टी की पहली प्राथमिकताओं में है. सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मंत्र पर चलते हुए हम तेलंगाना के विकास के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं.’

दो दिवसीय कार्यकारिणी की बैठक में भाजपा ने अपनी संगठनात्मक गतिविधियों का जायजा लिया और मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों और समग्र शासन की सराहना की. पार्टी नेताओं ने कहा कि उदयपुर में इस्लामिक कट्टरपंथियों द्वारा एक दर्जी की हत्या और नूपुर शर्मा विवाद जैसे मुद्दों पर बैठक में चर्चा नहीं हुई, हालांकि शोक संदेश के संदर्भ में दर्जी कन्हैया लाल का उल्लेख था.

Tags: Hyderabad, PM Modi, Telangana

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर