बहरीन में PM मोदी बोले- हमारा संबंध सरकारों का नहीं संस्कारों का

News18Hindi
Updated: August 24, 2019, 11:59 PM IST
बहरीन में PM मोदी बोले- हमारा संबंध सरकारों का नहीं संस्कारों का
पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि भारतीयों को ये विश्वास हुआ है कि भारत के सपने पूरे हो सकते हैं. आशाएं और आकांक्षाएं पूरी हो सकती हैं.

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि भारतीयों को ये विश्वास हुआ है कि भारत के सपने पूरे हो सकते हैं. आशाएं और आकांक्षाएं पूरी हो सकती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 24, 2019, 11:59 PM IST
  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शनिवार को अपनी तीन देशों की यात्रा के तहत यूएई (UAE) से बहरीन (Bahrain) पहुंचे. यहां पर पीएम मोदी का भव्‍य स्‍वागत किया गया. मोदी-मोदी के नारे लगे. पीएम मोदी ने जहां बहरीन में बसे भारतीयों को बताया कि उनकी सरकार किस तरह काम कर रही है, वहीं पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के निधन पर शोक प्रकट भी किया.

ऐसा लगा रहा है कि मैं भारत में हूं
बहरीन के नेशनल स्टेडियम में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें लग रहा है कि वे भारत के ही किसी हिस्‍से में हैं. मोदी ऐसे पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं जो बहरीन की यात्रा पर पहुंचे हैं. उन्होंने कहा कि यहां आने में किसी भारतीय प्रधानमंत्री को ज्यादा ही समय लग गया.

पीएम मोदी ने कहा कि बहरीन की मेरी ये यात्रा भले ही सरकार के मुखिया के नाते, प्रधानमंत्री के तौर पर है, लेकिन मेरा मकसद यहां बसे भारतीयों से मिलना और बहरीन के लाखों दोस्तों से संवाद करने का भी है

पीएम मोदी ने कहा कि बहरीन से हमारे संबेध व्यापार और कारोबार के तो रहे हैं. इससे बढ़कर मानवीयता, संवेदनाओं, संस्कृति और मूल्यों के रहे हैं. हजारों वर्षों से एक-दूसरे के यहां जो हमारा आना-जाना है, उसने अपनी छाप दोनों देशों पर छोड़ी है. उन्होंने कहा कि मैं किंग से मिलने के लिए उत्सुक हूं और उनके निमंत्रण के लिए शुक्रगुजार हूं. दोनों देशों ने एक-दूसरे से बहुत कुछ पाया है.

जन्माष्टमी की दी बधाई
पीएम मोदी ने बहरीन में रह रहे देशवासियों को जन्माष्टमी की बधाई दी और कहा कि मुझे बताया गया है कि गल्फ क्षेत्र में जन्माष्टमी पर कृष्ण कथा सुनाने की परम्परा आज भी है. पीएम मोदी ने कहा कि कल मैं श्रीनाथ जी के मंदिर जा कर आप सबकी, और आपके मेज़बान देश की समृद्धि और शान्ति के लिए प्रार्थना करूंगा.
Loading...



 

...तो प्रसन्नता से भर जाता है दिल
पीएम मोदी ने कहा कि जब भी मैं यहां की सरकार के भारतीय साथियों, यहां के बिजनेस से जुड़े साथियों से, यहां पर बसे, यहां काम करने वाले साथियों की प्रशंसा सुनता हूं तो हृदय प्रसन्नता से भर जाता है. उन्होंने कहा कि भारतीयों की ईमानदारी, निष्ठा, कर्मशीलता और यहां के सामाजिक आर्थिक जीवन में आपके योगदान को लेकर यहां अपार सद्भावना है. आपने अपनी मेहनत से यहां अपने लिए जगह बनाई है. इस Goodwill को हमें और मजबूत करना है.

भारत में सबसे सस्ता इंटरनेट
पीएम मोदी ने देश में आई डिजिटल क्रांति का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि आज भारत का लगभग हर परिवार बैंकिंग सेवा से जुड़ा हुआ है. मोबाइल फोन, इंटरनेट भारत के सामान्य से सामान्य परिवार की पहुंच में है. दुनिया में सबसे सस्ता इंटरनेट डेटा भारत में है. आज भारत में अधिकतर Services की Delivery Digitally हो, इसके प्रयास आगे बढ़ाए जा रहे हैं.

भारतीयों को हुआ सपने पूरे होने का विश्वास
प्रधानमंत्री ने कहा कि हर भारतीय को ये विश्वास हुआ है कि भारत के सपने पूरे हो सकते हैं, आशाएं और आकांक्षाएं पूरी हो सकती हैं. भारत की इसी आस, इसी विश्वास के बल पर आपका ये सेवक नए संकल्पों को सिद्ध करने में जुटा है.

सरकार सिर्फ स्टेयरिंग पर, एक्सलेरेटर जनता के पास
पीएम मोदी ने कहा कि हमारे लक्ष्य ऊंचे हैं, लेकिन जब आपके पास 130 करोड़ लोगों की भुजाएं हों तो हौसला मिल जाता है. भारत आज आगे बढ़ रहा है तो सिर्फ सरकार की कोशिशों से नहीं, बल्कि करोड़ों भारतीयों की भागीदारी से आगे बढ़ रहा है. सरकार सिर्फ Steering पर बैठी है, Accelerator देश की जनता दबा रही है.

बहरीन में भी चलेगा Rupay कार्ड
पीएम मोदी ने बहरीन में रह रहे देशवासियों को बताया कि BHIM app, UPI और जनधन खाते जैसी सुविधाओं ने भारत में बैंकिंग को सामान्य मानवी के लिए सुलभ कर दिया है. हमारा Rupay कार्ड अब पूरी दुनिया में Transaction का एक पसंदीदा माध्यम बन रहा है. अब हमारे Rupay कार्ड को दुनिया भर के बैंक और Sellers स्वीकार कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि अब बहरीन में भी Rupay कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकेगा.

प्रधानमंत्री ने कहा, "मुझे खुशी है कि बहरीन में भी शीघ्र ही RuPay कार्ड से आप लेनदेन कर पाएंगे. आज यहां पर RuPay कार्ड के इस्तेमल के लिए MoU sign किया गया है. हमारा इरादा है कि RuPay कार्ड के जरिये आपको भारत में अपने घर पैसे भेजने की सुविधा मिले. अब आप बहरीन कह सकेंगे कि - Pay with RuPay."

जेटली का नाम लेकर भावुक हुए पीएम
पीएम मोदी ने कार्यक्रम के आखिरी में पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को याद किया और कहा कि वह एक गहरा दुख दिल में दबाकर बोल रहे हैं. पीएम मोदी ने अरुण जेटली को श्रद्धांजलि दी. मोदी ने रूंधे गले से कहा कि एक तरफ मैं कर्तव्य से बंधा हुआ हूं और दूसरी तरफ भावना से.

ये भी पढ़ें: UAE के बाद पीएम मोदी ने बहरीन में शुरु किया रुपे कार्ड

आप बढ़ाते हैं भारत का मान
पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 5 साल में हमारी कोशिश रही है कि देश के 130 करोड़ भारतीयों के साथ ही विदेश में रहने वाले करोड़ों भारतीयों का सिर हमेशा ऊंचा रहे. आज अगर भारत को दुनिया सम्मान की नज़र से देखती है तो उसके पीछे का एक बड़ा कारण आप जैसे लाखों साथी हैं.

बहरीन के दोस्तों को भारत कराएं भारत टूर
पीएम नरेंद्र मोदी ने बहरीन में बसे भारतीयों को कहा कि वे बहरीन वासियों को भारत आने का न्यौता दें. उन्होंने कहा कि मेरा आपसे भी आग्रह रहेगा कि आप भी अपने स्तर पर कुछ नए संकल्प लेकर चलें. आप तय करें कि हर व्यक्ति, हर वर्ष अपने कुछ बहरीनी दोस्तों को India Tour के लिए Motivate करेंगे. भारत के खूबसूरत हिल स्टेशन्स से लेकर समृद्ध आध्यात्मिक और सांस्कृतिक धरोहर के दर्शन कराएंगे.

ये भी पढ़ें: आपातकाल के दौरान जेल में ये काम करते थे अरुण जेटली

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 24, 2019, 9:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...