लाइव टीवी

इस दिन होगी PM मोदी-शी जिनपिंग की अनौपचारिक बातचीत! इन बातों पर रहेगा जोर

भाषा
Updated: October 7, 2019, 11:37 PM IST
इस दिन होगी PM मोदी-शी जिनपिंग की अनौपचारिक बातचीत! इन बातों पर रहेगा जोर
कहा जा रहा है कि शी जिनपिंग 24 घंटे के लिए भारत में रहेंगे

शी जिनपिंग जल्द ही भारत के दौरे पर आ रहे हैं हालांकि भारत (India) या चीन (China) की तरफ से अभी तक शी की यात्रा के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.

  • Share this:
नई दिल्ली. तमिलनाडु (Tamilnadu) स्थित मंदिरों के शहर मामल्लापुरम (Mamallapuram) में होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Narendra Modi) और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) की दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता के दौरान कई मुद्दों पर मतभेद के बावजूद द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा.

भारत (India) या चीन (China) की तरफ से अभी तक शी की यात्रा के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन ऐसी खबर है कि चीन के राष्ट्रपति शुक्रवार की दोपहर में चेन्नई (Chennai) आएंगे और अगले दिन लौट जाएंगे. इस अनौपचारिक शिखर वार्ता की तैयारी में शामिल अधिकारियों ने बताया कि शी करीब 24 घंटे भारत में रहेंगे. मुख्य अनौपचारिक शिखर वार्ता के शनिवार सुबह होने की उम्मीद है.

एक-दूसरे के साथ अकेले वक्त बिता सकेंगे दोनों नेता
राजनयिक सूत्रों ने बताया कि बातचीत मुख्य रूप से परस्पर विकास और संबंधों को बढ़ावा देने पर केन्द्रित होगी. चीन के वुहान (Wuhan) शहर में हुए पहले अनौपचारिक शिखर वार्ता की तरह ही यहां भी दोनों नेताओं को एक-दूसरे के साथ अकेले वक्त बिताने के कई मौके मिलेंगे. उस दौरान दोनों देशों के कोई अधिकारी उनके साथ मौजूद नहीं होंगे.

निजी भोजन का आयोजन करेंगे पीएम मोदी
मामल्लापुरम में पीएम मोदी संभवत: शी को 7वीं और 8वीं सदी में पल्लव वंश द्वारा बनाए गए मंदिर और स्मारक दिखाएंगे. दोनों नेता संभवत: 11 अक्टूबर की शाम समुद्र किनारे स्थित मंदिर को देखेंगे और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आनंद लेंगे. शाम को पीएम मोदी राष्ट्रपति शी के लिए निजी भोज का आयोजन करेंगे.

यह शिखर बैठक ऐसे वक्त पर हो रही है जब भारत कश्मीर मुद्दे (Kashmir Isuue) पर चीन के रूख से निराश है. चीन के विदेश मंत्री वांग यि ने संयुक्त राष्ट्रमहासभा (United Nations General Assembly) में कश्मीर मुद्दा उठाते हुए भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 (Article 370) के ज्यादातर प्रावधानों को समाप्त किए जाने के भारत के कदम की आलोचना की थी.
Loading...

ये भी पढ़ें-
नवरात्रि के मौके पर ईमानदार करदाताओं को मोदी सरकार ने दी ये बड़ी सौगात

दुश्मन के खिलाफ देश के इन 22 नेशनल हाइवे का इस्तेमाल करेगी Indian Air Force

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 9:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...