Home /News /nation /

पीएम मोदी ने लाल किले से दी खुशखबरी- 2022 तक अंतरिक्ष में होंगे भारतीय

पीएम मोदी ने लाल किले से दी खुशखबरी- 2022 तक अंतरिक्ष में होंगे भारतीय

पीएम मोदी ने लाल किले पर झंडा फहराया.

पीएम मोदी ने लाल किले पर झंडा फहराया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए ऐलान किया कि साल 2022 में आजादी के 75 साल पूरे होने तक भारत अंतरिक्ष में तिरंगा लेकर जाएगा.

    72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से अपने भाषण में एक बड़ी खुशखबरी दी है. प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए ऐलान किया कि साल 2022 में आजादी के 75 साल पूरे होने तक भारत गगनयान के जरिये अंतरिक्ष में तिंरगा लेकर जाएगा.

    पीएम मोदी ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और इसके वैज्ञानिकों की उपलब्धियों की तारीफ करते हुए निकट भविष्य की योजना का खुलासा किया. उन्होंने कहा, 'आज मेरा सौभाग्य है कि इस पावन अवसर पर मुझे देश को एक और खुशखबरी देने का अवसर मिला है. साल 2022, यानि आजादी के 75वें वर्ष में और संभव हुआ तो उससे पहले ही, भारत मां का कोई संतान, चाहे बेटा हो या बेटी, अंतरिक्ष में जाएगा. उसके हाथ में तिरंगा होगा. हमारा देश इसके साथ ही इंसानों को अंतरिक्ष में भेजने वाला दुनिया का चौथा देश बन जाएगा.' उन्होंने कहा कि आजादी के 75 साल पूरे होने पर, वर्ष 2022 तक भारत का बेटा या बेटी अंतरिक्ष में जाएगी.



    प्रधानमंत्री ने इसके साथ ही इसरो की उपलब्धियों की सराहना करते हुए कहा कि देश को अपने वैज्ञानिकों पर गर्व है, जो अपने शोध में बेहद उत्कृष्ट और इनोवेशन में सबसे आगे हैं. इन वैज्ञानिकों ने जब एक साथ 100 से अधिक सैटलाइट अंतरिक्ष में पहुंचाया तो पूरी दुनिया देखती रह गई. अब देश का लक्ष्य मानव सहित यान अंतरिक्ष में भेजने का है.

    ये भी पढ़ें- 25 सितंबर से शुरू होगा जन आरोग्य अभियान, जानें आपको क्या मिलेगा फायदा

    बता दें कि अब तक सिर्फ रूस, अमेरिका और चीन ही अंतरिक्ष में मानव मिशन कार्यक्रम चला रहे हैं. वहीं इसरो ने पिछले महीने ही अंतरिक्ष यात्रियों का जीवन बचाने वाले पैड अबॉर्ट टेस्ट (पैट) का सफल परीक्षण किया था, जिसे अंतरिक्ष में मानव मिशन के लिए काफी अहम माना जा रहा है.

    गौरतलब है कि चंद्रयान-1 भारत का पहला चंद्र अभियान था और इसरो ने इसे अक्तूबर 2008 में पेश किया था. वहीं मंगलयान भारत का मंगल अभियान था जो 2014 में शुरू हुआ था.

    Tags: Independence day

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर