PM मोदी ने ट्वीट कर लोगों को चेताया- 'दुकानों के पास न जुटें, इससे कोरोना फैलने का खतरा'

PM मोदी ने ट्वीट कर लोगों को चेताया- 'दुकानों के पास न जुटें, इससे कोरोना फैलने का खतरा'
पीएम मोदी की अपील पर श्योपुर की पंचायत ने किया अमल

अपने ट्वीट (Tweet) में उन्होंने जोर देकर कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें (Central and State Governments) सभी जरूरी चीजें उपलब्ध कराएंगीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2020, 10:58 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने लोगों से ट्वीट (Tweet) कर अपील की है कि वे दुकानों के इर्द-गिर्द इकट्ठे न हों. उन्होंने लिखा है कि इससे Covid-19 के फैलने का खतरा है. प्रधानमंत्री ने लोगों से जमाखोरी (Panic Buying) न करने की अपील भी की है. उन्होंने निर्देश दिया है कि लोग घरों (Indoors) में ही रहें.

अपने ट्वीट (Tweet) में उन्होंने जोर देकर कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें (State Governments) सभी जरूरी चीजें उपलब्ध कराएंगीं.

दुकानों के इर्द-गिर्द जुटने से Covid-19 के फैलने का खतरा
प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा है- "दुकानों के इर्द-गिर्द इकट्ठा होने से, आप Covid-19 के फैलने का खतरा बढ़ा रहे हैं. कृपया जमाखोरी न करें. घर के अंदर रहें."






प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन के लिए गृह मंत्रालय की गाइडलाइन्स को रीट्वीट करते हुए यह ट्वीट किया. इसमें उन सभी सेवाओं और वस्‍तुओं की जानकारी भी दी गई है, जो आप तक पहुंचती रहेंगी-

कौन-कौन से सरकारी ऑफिस खुलेंगे?
रक्षा विभाग, केंद्रीय सशत्र बल, कोषागार, सार्वजनिक सेवाएं (पेट्रोल, सीएनजी, पीएनजी), डिजास्‍टर मैनेजमेंट, पावर जनरेशन, पोस्‍ट ऑफिस, राष्‍ट्रीय सूचना केंद्र खुले रहेंगे.

कौन-कौन सी सरकारी सेवाएं जारी?
पुलिस, होमगार्ड, सिविल डिफेंस, दमकल और आपातकालीन सेवाएं, डिजास्‍टर मैनेजमेंट, जेल, जिला प्रशासन, राज्‍य कोषागार, बिजली सेवाएं, जल सेवाएं, स्‍वच्‍छता संबंधी सेवाएं, नगर निगम (सिर्फ जरूरी सेवाएं दे रहे लोग, जैसे स्‍वच्‍छता और पानी सप्‍लाई मुहैया कराने वाले कर्मी) खुले रहेंगे.

क्‍या अस्‍पताल और दवा दुकानें खुली रहेंगी?
सभी सरकारी और निजी अस्‍पताल, क्‍लीनिक, मेडिकल स्‍टोर, एंबुलेंस, डिस्‍पेंसरी खुले रहेंगे. स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं दे रहे लोगों की आवाजाही के लिए परिवहन के साधन जारी रहेंगे.

राशन, सब्‍जी, दूध का क्‍या होगा?
सभी राशन दुकानें, फल और सब्‍जी की दुकानें, डेयरी और दूध की दुकानें, मीट-मछली की दुकानें, जानवरों के चारे की दुकानें खुली रहेंगी. जिला प्रशासन सड़कों पर भीड़भाड़ कम रखने के लिए इन वस्‍तुओं की होम डिलीवरी भी सुनिश्चित कर सकता है.

एटीएम से पैसे निकलेंगे क्‍या?
सभी बैंक, इंश्‍योरेंस ऑफिस और एटीएम खुले रहेंगे.

टीवी चलेगी, अखबार आएगा क्‍या?
प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का काम जारी रहेगा. संचार सेवाएं, प्रसारण सेवाएं, इंटरनेट सेवाएं जारी रहेंगी.

सामान की होम डिलीवरी होगी क्‍या?
ई-कॉमर्स के जरिये खाने पीने की वस्‍तुओं, दवाओं, मेडिकल उपकरण की होम डिलीवरी जारी रहेगी. मतलब आप वेबसाइट पर ऑर्डर करके ये सामान घर पर मंगा पाएंगे.

पेट्रोल और रसोई गैस का क्‍या होगा?
पेट्रोल पंप, एलपीजी यानी रसोई गैस, गैस गोदाम और उनकी दुकानें खुली रहेंगी. कोल्‍ड स्‍टोरेज, वेयरहाउस और प्राइवेट सिक्‍योरिटी सेवाएं जारी रहेंगी.

यह भी पढ़ें: कर्फ्यू के समान 21 दिन का लॉकडाउन, घबराएं नहीं, जरूरी सुविधाएं मिलती रहेंगी
First published: March 24, 2020, 10:16 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading