PM मोदी ने अपने मंत्रियों से मांगे आत्मनिर्भर भारत को सफल बनाने के सुझाव, मिले ये टिप्स

PM मोदी ने अपने मंत्रियों से मांगे आत्मनिर्भर भारत को सफल बनाने के सुझाव, मिले ये टिप्स
PM मोदी ने अपने मंत्रियों से मांगे आत्मनिर्भर भारत को सफल बनाने के सुझाव (फाइल फोटो)

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कोरोना के कारण भारत की शिथिल पड़ी अर्थव्यवस्था को रफ़्तार देने के लिए आर्थिक पैकेज के साथ-साथ “आत्मनिर्भर भारत” और वोकल फॉर लोकल का नारा दिया था.

  • Share this:
पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने पिछलें एक महीने में अलग-अलग मंत्रियों के समूहों के साथ बैठकें की हैं. पीएम मोदी इन बैठकों में इसी बात पर ध्यान केंद्रित किया है कि कोरोना के कारण आए वैश्विक आर्थिक संकट से निबटते हुए आने वाले दिनों में भारत कैसे एक आर्थिक शक्ति बनकर उभर सकता है. PM मोदी ने मंत्रियों के साथ अपनी बैठकों में आत्मनिर्भर भारत (Aatm Nirbhar Bharat) के नारे को साकार करने के लिए सभी मंत्रियों से उनके मंत्रालयों और विभागों से ऐसे सुझाव मांगे जिससे आत्मनिर्भर भारत या फिर मेक इन इंडिया की झलक मिले. इनमें से कुछ मंत्रियों ने अपने सुझाव दिए हैं, जो पीएम मोदी को भाए हैं. जैसे-

>> मुद्रा लोन के जरिए छोटे उद्यमियों को लोन दिए जाए.

>> देश में इलेक्ट्रॉनिक हब बनाया जाए. जैसे मोबाइल, टीवी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने का हब बने.



>> MSME सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए एक ऐसी योजना लाई जाये जिसमें उन्हें ज़मीन, बिजली और उपकरणों की ख़रीदने और अन्य ज़रूरतों में रियायत दी जाये.
हरी झंडी मिलने के बाद ऐसे कई सुझावों पर मोदी सरकार ने काम शुरू भी कर दिया है. जिन मंत्रालयों के सुझावों को हरी झंडी मिली है वो उन पर रिपोर्ट तैयार करने का काम शुरू कर चुके हैं. रिपोर्ट को हरी झंडी मिलने के बाद संबंधित मंत्रालय जल्दी से जल्दी उन्हें अमली जामा पहनाना शुरू कर देगा.



शिथिल पड़ी अर्थव्यवस्था को रफ़्तार देने की कोशिश

पीएम मोदी ने कोरोना के कारण भारत की शिथिल पड़ी अर्थव्यवस्था को रफ़्तार देने के लिए आर्थिक पैकेज के साथ-साथ “आत्मनिर्भर भारत” और वोकल फॉर लोकल का नारा दिया था. जिससे मेक इन इंडिया ब्रांड न सिर्फ़ भारत में बल्कि ग्लोबल ब्रांड के रूप में स्थापित हो सकें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading