• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • नए साल पर PM मोदी ने 5 पड़ोसी देशों के प्रमुखों को किया फोन, इमरान खान से नहीं की बात

नए साल पर PM मोदी ने 5 पड़ोसी देशों के प्रमुखों को किया फोन, इमरान खान से नहीं की बात

PM मोदी ने कई राष्ट्राध्यक्षों को फोन कर नए साल की शुभकामनाएं दीं (फाइल फोटो, PTI)

PM मोदी ने कई राष्ट्राध्यक्षों को फोन कर नए साल की शुभकामनाएं दीं (फाइल फोटो, PTI)

मालदीव (Maldives) के राष्ट्रपति से बातचीत के दौरान पीएम मोदी (PM Modi) ने उन्हें तथा रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हिंद महासागर (Indian Ocean) के इस द्वीप के लोगों को 2020 की शुभकामनाएं दीं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने नये साल के अवसर पर भूटान (Bhutan) के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक (Jigme Khesar Namgyel Wangchuck), भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग, श्रीलंका (Sri Lanka) के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa), श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे, मालदीव (Maldives) के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह (Ibrahim Mohamed Solih), बांग्लादेश (Bangladesh) की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) और नेपाल (Nepal) के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) से बातचीत की. इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय ने दी.

    इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने इस सभी राष्ट्राध्यक्षों को नव वर्ष की शुभकामनाएं दीं. मालदीव के राष्ट्रपति से बातचीत के दौरान पीएम मोदी (PM Modi) ने उन्हें तथा रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हिंद महासागर (Indian Ocean) के इस द्वीप के लोगों को 2020 की शुभकामनाएं दीं.

    हाल ही में मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने की थी भारत की यात्रा
    मालदीव के विदेश मंत्री (Foreign Minister) अब्दुल्ला शाहिद ने नई दिल्ली में छठी भारत-मालदीव संयुक्त आयोग की बैठक के लिए भारत की आधिकारिक यात्रा (Official Visit) की थी. उनकी यात्रा के कुछ हफ्तों बाद दोनों नेताओं ने टेलीफोन पर बातचीत की.

    मालदीव में भारतीय दूतावास (Embassy of India) ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ने राष्ट्रपति सोलिह के साथ टेलीफोन पर बातचीत की. प्रधानमंत्री ने उन्हें तथा मालदीव के लोगों को 2020 की शुभकामनाएं दीं.’’

    मालदीव के साथ अपने संबंधों को लगातार अच्छा बनाने में लगा रहा है भारत
    प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले महीने कहा था कि करीबी दोस्त और समुद्री पड़ोसी (Sea Neighbor) के रूप में, मालदीव के विकास के लिए भारत उसके साथ साझेदारी करने के लिए प्रतिबद्ध है.

    मोदी ने जून में मालदीव की दो दिवसीय यात्रा की थी. उन्होंने राष्ट्रपति सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह (Oath Taking Ceremony) में भाग लेने के लिए नवंबर 2018 में भी मालदीव का दौरा किया था.



    इमरान खान को नहीं किया फोन
    नए साल के अवसर पर प्रधानमंत्री ने भारत के पांच प्रमुख पड़ोसियों को फोन कर शुभकामनाएं दीं लेकिन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को फोन नहीं किया. बता दें भारत और पाकिस्तान के बीच पिछले काफी समय से तनावपूर्ण रिश्ते बने हुए हैं. फरवरी में हुए पुलवामा आतंकी हमले और आतंकियों के अड्डों पर भारत की कार्रवाई के बाद से ही दोनों देशों के बीच तकरार बढ़ गई थी.

    अगस्त में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान तिलमिलाया हुआ है. वह भारत को घेरने का हर प्रयास करके विफल हो चुका है. भारत ने भी यह साफ कर दिया है कि जम्मू-कश्मीर से विशेष प्रावधान हटाना और उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करना भारत का आंतरिक मुद्दा है.

    (भाषा के इनपुट सहित)

    यह भी पढ़ें: नए साल में सरकार के लिए बड़ी खुशखबरी! 1 लाख करोड़ के पार पहुंचा GST कलेक्शन

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज