लाइव टीवी

दशहरे पर पीएम मोदी बोले- संकल्प लें, दीवाली पर बेटियों को सम्मानित करेंगे

भाषा
Updated: October 8, 2019, 10:16 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि हम महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती का साल मना रहे हैं. इस मौके पर सभी देशवासी संकल्प करें कि देश की भलाई का काम करेंगे.

  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को लोगों से अपील की कि वे नवरात्र (Navratri) की भावना को आगे ले जाते हुए महिलाओं को और सशक्त बनाने एवं उनकी गरिमा की रक्षा करने के लिए काम करें.

उन्होंने लोगों से अपील की कि महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए वे खाना बर्बाद नहीं करने, ऊर्जा एवं जल का संरक्षण करने और एक बार इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक (Single Use Plastic) का प्रयोग बंद करने का संकल्प लें.

उन्होंने कहा कि जिस देश में नवरात्र में देवी की पूजा की जाती है, वहां लोगों को इस त्योहार की भावना को आगे ले जाते हुए महिलाओं को और सशक्त बनाने के साथ साथ उनकी गरिमा की रक्षा करने की दिशा में काम करना चाहिए.

जलाए गए रावण, कुम्भकर्ण और मेघनाद के पुतले

प्रधानमंत्री मोदी ने द्वारका श्री राम लीला सोसाइटी (Dwarka Shri Ram Leela Society) में आयोजित दशहरा (Dussehra) समारोह में यह बात कही. इस कार्यक्रम में बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में रावण, कुम्भकर्ण और मेघनाद के पुतले जलाए गए.



प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों को दशहरा की बधाई देते हुए कहा कि भारत उत्सवों का देश है. उन्होंने कहा, ‘‘उत्सव हमारे देश का जीवन हैं. इस दीपावली हमें अपनी उन बेटियों को सम्मानित करना चाहिए जिन्होंने कुछ हासिल किया है या दूसरों को प्रेरित किया है.’’
Loading...

देश को वायुसेना पर गर्व
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज वायुसेना दिवस (Indian Airforce Day) भी मनाया जा रहा है और देश को वायुसेना पर गर्व है. पीएम मोदी ने मंच पर राम, सीता और लक्ष्मण की भूमिका निभा रहे प्रतिभागियों के माथे पर तिलक लगाया.

द्वारका श्री रामलीला सोसाइटी के अध्यक्ष राजेश गहलोत ने बताया कि रावण का 107 फुट ऊंचा पुतला और कुम्भकर्ण एवं मेघनाद के पुतले पर्यावरण अनुकूल पटाखों से तैयार किए गए थे.

ये भी पढ़ें-
भारत को पहला राफेल मिलने के बाद राजनाथ सिंह बोले- बढ़ेगी भारत की शक्ति

चीनी राजदूत बोले- भारत-चीन को बातचीत से हल करने चाहिए विवाद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 8, 2019, 10:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...