लाइव टीवी

पीएम मोदी अमेरिका दौरे में कर सकते हैं ट्रेड डील, आईफोन और गैजेट होंगे सस्ते!

News18Hindi
Updated: September 19, 2019, 2:39 PM IST
पीएम मोदी अमेरिका दौरे में कर सकते हैं ट्रेड डील, आईफोन और गैजेट होंगे सस्ते!
पीएम मोदी अमेरिका दौरे में कर सकते हैं ट्रेड डील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) रविवार को ह्यूस्टन में होने वाले हाउडी मोदी (Howdy Modi) कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. ऐसा पहली बार होगा जब किसी भारतीय प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति भी शामिल होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 19, 2019, 2:39 PM IST
  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के अमेरिका (America) दौरे पर दुनियाभर की नजरें टिकी हुई हैं. पीएम मोदी अमेरिका में 21 से 27 सितंबर तक रहेंगे. इस दौरान वह रविवार को ह्यूस्टन में होने वाले हाउडी मोदी (Howdy Modi) कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. ऐसा पहली बार होगा जब किसी भारतीय प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) भी शामिल होंगे. पीएम मोदी के इस दौरे में भारत और अमेरिका के बीच एक व्यापारिक समझौता (Trade Deals) हो सकता है, जिससे भारत में बिकने वाले आईफोन (iPhone) और स्मार्टवॉच (Smartwatch) जैसे गैजेट सस्ते हो सकते हैं.

छह दिन के अमेरिकी दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के ह्यूस्टन, टेक्सास और न्यूयॉर्क शहरों की यात्रा करेंगे. बिजनेस स्टैंडर्ड ने आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक बताया है कि इस मौके पर पीएम मोदी अमेरिका के कई नेताओं से मुलाकात करेंगे और दोनों देशों के बीच पिछले काफी समय से लंबित व्यापारिक मसलों को सुलझाने के लिए अहम समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे.

Narendra Modi, America, Donald Trump, US President, India, Business Agreement, iPhone, Smartwatch
ह्यूटन में आयोजित 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम का आयोजन गैर-लाभकारी संस्था टेक्सास इंडिया फोरम (TIF) ने किया है. (फाइल फोटो)


खबर के मुताबिक इन समझौते के पैकेज को अंतिम रूप देने के लिए पिछले करीब एक साल से काम किया जा रहा है. इन समझौतों पर दोनों देशों की रजामंदी के लिए दोनों देशों के व्यापारिक अधिकारी 6 बार मिल चुके हैं. भारत से उम्मीद की जा रही है कि वह कोरोनेरी स्टेंट की कीमत पर लगे अंकुश में कुछ नरमी लाएगा. इसके अलावा अमेरिका सूचना और संचार टेक्नोलॉजी से जुड़े उत्पादों के आयात पर लिए जाने वाले टैक्स पर छूट देगा. अमेरिका अगर टैक्स में छूट देता है तो भारत में बिकने वाले मोबाइल फोन, स्मार्टवॉच, आईफोन जैसे गैजेट्स के दाम में काफी कमी आ जाएगी.

Narendra Modi, America, Donald Trump, US President, India, Business Agreement, iPhone, Smartwatch
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 सितंबर को अमेरिका के संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में शिरकत करेंगे. (फाइल फोटो)


अमेरिका भारतीय सामान पर रेसिप्रोकल टैक्स पर रुख करेगा नरम
भारत और अमेरिका के बीच होने वाली ट्रेड डील के तहत अमेरिका भारतीय सामान पर 'रेसिप्रोकल टैक्स' लगाने के अपने आक्रामक रुख को नरम कर सकता है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आरोप लगा चुके हैं कि भारत उच्च टैरिफ वाला देश है. ट्रंप ने ये बात हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिलों के संदर्भ में कही थी. अमेरिका के इस रुख को देखते हुए भारत ने कहा था कि इस तरह का कोई भी टैक्स दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंध खराब कर सकता है.
Loading...

Narendra Modi, America, Donald Trump, US President, India, Business Agreement, iPhone, Smartwatch
22 सितंबर को पीएम मोदी अमेरिका में 50 हजार लोगों को संबोधित करेंगे.


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी बड़े ऐलान के दिए संकेत
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संकेत दिए हैं कि वह रविवार को ह्यूस्टन में होने वाले हाउडी मोदी कार्यक्रम में भारत के लिए कोई बड़ा ऐलान कर सकते हैं. इस कार्यक्रम में ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ करीब 50,000 भारतीय अमेरिकियों को संबोधित करेंगे. अमेरिका में ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अब तक का सबसे बड़ा प्रोग्राम है. 'Howdy Modi' कार्यक्रम में भाग लेने के लिए 8,000 लोग अभी भी वेटिंग लिस्ट में हैं. ऐसा पहली बार होगा कि यूएस में कोई विदेशी प्रधानमंत्री एक साथ हजारों इंडो-अमेरिकन नागरिकों को संबोधित करेगा.

क्या है Howdy Modi?
Howdy Modi' एक कम्युनिटी इवेंट है. टेक्सास इंडिया फोरम (TIF) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के लिए ये इवेंट आयोजित कर रहा है. 22 सितंबर (रविवार) को ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में सुबह 10 बजे इसका आयोजन होना है. 'Howdy ' शब्द अंग्रेजी के 'हाउ डू यू डू' का शॉर्ट फॉर्म है. साउथ वेस्ट यूएस में यह शब्द काफी चलता है.

यह भी पढ़ें-

Howdy Modi में भारत के लिए बड़ा ऐलान करेंगे डोनाल्ड ट्रंप!
जब युद्धाभ्यास के दौरान अमेरिकी सैनिकों ने बजाई ‘जन-गण-मन’ की धुन, Video
हाउडी मोदी: अमेरिका में अगले हफ्ते 2 बार मिलेंगे PM मोदी और डोनाल्ड ट्रंप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 19, 2019, 2:12 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...