लाइव टीवी

पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों को दी सामाजिक समस्याओं पर ध्यान देने की सलाह

News18Hindi
Updated: February 15, 2020, 1:26 PM IST
पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों को दी सामाजिक समस्याओं पर ध्यान देने की सलाह
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वैज्ञानिकों को जिन उभरती चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है.

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार पीएम मोदी (PM Modi) ने युवाओं को विज्ञान की ओर आकर्षित करने और भावी पीढ़ी में वैज्ञानिक सूझबूझ मजबूत करने की आवश्यकता पर बल दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 15, 2020, 1:26 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैज्ञानिकों से अपील की है कि वे देश के सामने मौजूद कुपोषण जैसी वर्तमान सामाजिक समस्याओं को दूर करने पर ध्यान केंद्रित करें. पीएम मोदी ने यहां शुक्रवार को वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) सोसाइटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए वर्चुअल प्रयोगशालाएं विकसित करने की महत्ता पर बल दिया, ताकि विज्ञान को देश के हर कोने में प्रत्येक छात्र तक ले जाया जा सके.

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार मोदी ने युवाओं को विज्ञान की ओर आकर्षित करने और भावी पीढ़ी में वैज्ञानिक सूझबूझ मजबूत करने की आवश्यकता पर बल दिया. प्रधानमंत्री ने दुनिया के विभिन्न हिस्सों में काम कर रहे भारतीयों के बीच अनुसंधान एवं विकास परियोजनाओं में सहयोग बढ़ाने के लिए कदम उठाने के संबंध में भी सुझाव दिए.

पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों से कहा कि वे भारत की आकांक्षापूर्ण आवश्यकताओं पर काम करें. उन्होंने कहा कि सीएसआईआर को कृषि उत्पादों और जल संरक्षण के क्षेत्र में उपयोगी अनुसंधान के जरिए 'भारत के सामने मौजूद कुपोषण जैसी वर्तमान सामाजिक समस्याओं' पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वैज्ञानिकों को जिन उभरती चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, उनमें 5जी वायरलेस तकनीक, कृत्रिम मेधा और नवीकरणीय ऊर्जा संचय के लिए किफायती एवं अधिक समय तक चलने वाली बैटरी शामिल है.


विज्ञप्ति में बताया गया कि मोदी ने विश्वस्तरीय उत्पाद विकसित करने के लिए आधुनिक विज्ञान के साथ पारम्परिक ज्ञान को जोड़ने की आवश्यकता को रेखांकित किया. प्रधानमंत्री ने नवोन्मेष के व्यावसायीकरण की भी बात की. मोदी ने सीएसआईआर में वैज्ञानिक समुदाय से आम आदमी के जीवन की गुणवत्ता सुधारने की दिशा में काम करने की अपील की.

ये भी पढ़ें- तमिलनाडु में 'जाति की दीवार' ढहने के बाद 400 दलितों ने कबूला इस्लाम!

महाराष्ट्र में कांग्रेस-NCP-शिवसेना गठबंधन में फिर मतभेद! उद्धव ठाकरे ने NPR शुरू करने को दी मंजूरी- सूत्र

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 15, 2020, 1:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर