अपना शहर चुनें

States

तमिलनाडु में पोंगल पॉलिटिक्स: राहुल मदुरै में देखेंगे जलीकट्टू, नड्डा का तिरुवलूर में कार्यक्रम

राहुल गांधी (PTI)
राहुल गांधी (PTI)

उत्तर से लेकर दक्षिण भारत में आज त्योहारों का दिन है. मकर संक्रांति (Makar Sankranti), पोंगल (Pongal) समेत कई त्योहारों को मनाया जा रहा है, तो इस सबके बीच आज तमिलनाडु में जलीकट्टू (Jallikattu) का भी कार्यक्रम है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2021, 11:20 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. उत्‍तर भारत से दक्षिण भारत तक आज अलग-अलग त्‍योहार मनाया जा रहा है. मकर संक्रांति (Makar Sankranti) से लेकर पोंगल (Pongal ) तक की आज पूरे देश में धूम है. इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने पूरे देश को मकर संक्रांति की बधाई दी. वहीं, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने चेन्नई के श्री कादुम्बडी मंदिर में पूरे विधिविधान से पूजा की. वहीं, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पोंगल के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए तमिलनाडु के मदुरै पहुंचे हैं. दूसरी ओर, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा तिरुवलूर में एक पोंगल कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

मकर संक्रांति और कुंभ स्नान के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को बधाई दी. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'देशवासियों को मकर संक्रांति की बहुत-बहुत बधाई. मेरी कामना है कि उत्तरायण सूर्यदेव सभी के जीवन में नई ऊर्जा और नए उत्साह का संचार करें.'
राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'फसल कटाई का मौसम आनंद और उत्सव का समय होता है. मकर संक्रांति, पोंगल, बिहू, भोगी और उत्तरायण की बहुत-बहुत शुभकामनाएं! हमारे उन किसान-मज़दूर भाइयों के लिए विशेष प्रार्थनाएं और शुभकामनाएं जो शक्तिशाली ताकतों के खिलाफ अपने अधिकारों के लिए लड़ रहे हैं.'मकर संक्रांति के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने गोरखपुर में भगवान गोरखनाथ को खिचड़ी अर्पित की.वहीं, तमिलनाडु में पोंगल के मौके पर जलीकट्टू की शुरुआत हो गई है. कोरोना महामारी के दौर में मदुरै में इसका आयोजन कोरोना गाइडलाइन को ध्‍यान में रखकर किया जा रहा है. राज्य सरकार द्वारा निर्देश दिया गया है कि खिलाड़ियों की संख्या 150 से अधिक नहीं होनी चाहिए, सभी के पास कोरोना नेगेटिव सर्टिफिकेट होना चाहिए. साथ ही दर्शकों की संख्या भी 50 फीसदी तक होनी चाहिए.इस खास मौके पर कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने भी देशवासियों को बधाई दी. प्रियंका गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा, समस्त देशवासियों को मकर संक्रांति, पोंगल, बिहू और भोगी की हार्दिक शुभकामनाएं. फसलों से जुड़े इन त्योहारों के उल्लास के बीच ईश्वर से मेरी प्रार्थना है कि फसल उगाने वाले अन्नदाताओं को न्याय मिले.

बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा भी पोंगल के मौके पर आज चेन्नई में होंगे. यहां वो कुछ अन्य कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे. तमिलनाडु में अभी AIADMK की सरकार है, राज्य सरकार द्वारा पोंगल के अवसर पर लोगों को कई तोहफे दिए जा रहे हैं. 2500 रुपये, गन्ना, शर्ट, साड़ी समेत अन्य कुछ तोहफे लोगों को दिए जा रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज