होम /न्यूज /राष्ट्र /

पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति से फोन पर की बातचीत, खाद्य सुरक्षा सहित इन मुद्दों पर हुई चर्चा

पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति से फोन पर की बातचीत, खाद्य सुरक्षा सहित इन मुद्दों पर हुई चर्चा


 फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ पीएण मोदी (फाइल फोटो)

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ पीएण मोदी (फाइल फोटो)

PM Modi dials Emmanuel Macron: इस बातचीत के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर इसके बारे में जानकारी दी. पीएम मोदी ने बताया है कि दोनों नेताओं के बीच खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा की वैश्विक चुनौतियों का जवाब देने में सहयोग करने के लिए भी सहमत हुए हैं.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से फोन पर बात की
प्रधानमंत्री ने कहा कि विनाशकारी जंगल की आग से निपटने में फ्रांस के साथ भारत की एकजुटता से अवगत कराया
रक्षा सहयोग और असैन्य परमाणु ऊर्जा पर भी चर्चा

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच मंगलवार को फोन पर बातचीत हुई. इस बात की जानकारी खुद पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी. इस दौरान इन दोनों नेताओं के बीच रक्षा सहयोग, परियोजनाओं और परमाणु ऊर्जा में सहयोग को लेकर चर्चा हुई. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि टेलीफोन पर बातचीत के दौरान उन्होंने वैश्विक खाद्य सुरक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण चुनौतियों पर भी चर्चा की.

प्रधानमंत्री ने फ्रांस में जारी सूखे और जंगल की आग के लिए राष्ट्रपति मैक्रों को अपनी एकजुटता से अवगत कराया. उन्होंने वैश्विक खाद्य सुरक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण भू-राजनीतिक चुनौतियों पर भी चर्चा की. दोनों नेताओं ने हाल के वर्षों में भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की गहराई और मजबूती पर संतोष व्यक्त किया. सहयोग के नए क्षेत्रों में विस्तारके लिए मिलकर काम करना जारी रखने पर सहमत हुए.

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘आज मैंने अपने मित्र राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से बात की. विनाशकारी जंगल की आग से निपटने में फ्रांस के साथ भारत की एकजुटता से अवगत कराया. हमने भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी और वैश्विक और क्षेत्रीय महत्व के अन्य मुद्दों के तहत चल रहे द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की. खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा की वैश्विक चुनौतियों का जवाब देने में निकटता से सहयोग करने के लिए भी सहमत हुए.’
बता दें कि फ्रांस एक ‘विनाशकारी’ जंगल की आग से जूझ रहा है जिसने हजारों लोगों को अपने घरों को छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया है. यूरोप में इस साल गर्मी के दौरान जंगल की आग फैली थी. इससे पहले दिन में, मैक्रों ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से बात की थी.

पीएमओ की तरफ से जारी बयान में ये भी कहा गया है कि दोनों नेताओं ने रक्षा सहयोग परियोजनाओं और असैन्य परमाणु ऊर्जा में सहयोग सहित चल रही द्विपक्षीय पहलों की समीक्षा की. बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने हाल के वर्षों में भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की गहराई और मजबूती पर संतोष व्यक्त किया और सहयोग के नए क्षेत्रों में संबंधों का विस्तार करने के लिए मिलकर काम करना जारी रखने पर सहमत हुए.’

बता दें कि फ्रांस एक ‘विनाशकारी’ जंगल की आग से जूझ रहा है जिसने हजारों लोगों को अपने घरों को छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया है. यूरोप में इस साल गर्मी के दौरान जंगल की आग फैली थी. इससे पहले दिन में, मैक्रों ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से बात की थी. फ्रांस की पूर्वी मुख्यभूमि भीषण गर्मी की चपेट में है और दक्षिण के कुछ इलाकों में तापमान 40 डिग्री तक पहुंचने के आसार हैं.

Tags: Emmanuel Macron, PM Modi

अगली ख़बर