Home /News /nation /

PM मोदी खास तोहफे लेकर पहुंचे हैं अमेरिका, VP कमला हैरिस को भेंट किया दादाजी से जुड़ा उपहार

PM मोदी खास तोहफे लेकर पहुंचे हैं अमेरिका, VP कमला हैरिस को भेंट किया दादाजी से जुड़ा उपहार

पीएम मोदी ने उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ पहली बार व्यक्तिगत रूप से मुलाकात की थी. (फोटो: AP)

पीएम मोदी ने उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ पहली बार व्यक्तिगत रूप से मुलाकात की थी. (फोटो: AP)

PM Modi in America: पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को उनके दादाजी, श्री पीवी गोपालन से जुड़ी कुछ पुरानी सूचनाओं की प्रतियां दीं. पीएम ने हैरिस को भारत आने का भी न्योता दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी शुरू होने के बाद पहली बार अंतरराष्ट्रीय दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अमेरिका पहुंचे हैं. तीन दिनों की यात्रा के दौरान वे क्वाड (QUAD) समूह के सदस्य देशों से मुलाकात करेंगे. खास बात यह है कि तमाम व्यस्त बैठकों के बीच पीएम मोदी के कार्यक्रमों में राष्ट्र प्रमुखों को खास तोहफे भेंट करना भी शुमार है. शुक्रवार को उन्होंने अमेरिकी की पहली महिला उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) के साथ सफल चर्चा की और उन्हें विशेष उपहार दिए.

गुरुवार, 23 सितंबर से शुरू हुआ पीएम मोदी का अमेरिकी दौरा 25 सितंबर को समाप्त होगा. पहले दिन दिग्गज कंपनियों के 5 CEOs के साथ शुरू हुआ पीएम की चर्चाओं का दौर शुक्रवार तक जारी रहेगा. वे क्वाड समूह के सदस्य देश- जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के साथ लंबी बैठक करेंगे. अंत में शनिवार को पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे और रविवार को नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

ये खास प्रतियां हाथों से तैयार की गई फ्रेम में सजाई गईं हैं.

पीएम मोदी ने उप-राष्ट्रपति हैरिस को उनके दादाजी, श्री पीवी गोपालन से जुड़ी कुछ पुरानी सूचनाओं की प्रतियां दीं. ये खास प्रतियां हस्तशिल्प फ्रेम में सजाई गईं हैं. श्री गोपालन वरिष्ठ और सम्मानित सरकारी अधिकारी थे, जिन्होंने कई अहम पदों पर सेवाएं दी थीं. इसके अलावा पीएम ने उप-राष्ट्रपति हैरिस को गुलाबी मीनाकारी शतरंज का एक सेट भी उपहार में दिया.

पीएम ने उप-राष्ट्रपति हैरिस को गुलाबी मीनाकारी शतरंज का एक सेट भी उपहार में दिया.

गुलाबी मीनाकारी का शिल्प दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक काशी के साथ करीब से जुड़ा हुआ है. यह प्रधानमंत्री मोदी का क्षेत्र भी है. शतरंज के इस सेट के एक-एक मोहरे को बारीकी से हाथों से तैयार किया गया है. इनमें काशी की जीवंतता की झलक दिखाई पड़ती है.

पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन को गुलाबी मीनाकारी जहाज दिया.

शुक्रवार को हुई उप-राष्ट्रपति के साथ चर्चा से पहले पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन से मुलाकात की थी. इस दौरान उन्होंने पीएम मॉरिसन को चांदी का गुलाबी मीनाकारी जहाज तोहफे में दिया. इस जहाज को भी विशेष रूप से हाथों से ही तैयार किया गया है. इस मुलाकात को लेकर पीएम मोदी ने ट्वीट किया था, ‘अपने अच्छे दोस्त पीएम स्कॉट मॉरिसन के साथ चर्चा करना हमेशा अद्भुत होता है.’

भारत और जापान को साथ लाने में बौद्ध धर्म की अहम भूमिका

जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा से मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने उन्हें चंदन की बुद्ध की प्रतिमा भेंट की. खास बात यह है कि जापान और भारत को साथ लाने में बौद्ध धर्म की बहुत बड़ी भूमिका रही है. भगवान बुद्ध के विचार और आदर्श जापान में दूर-दूर तक सुनाई देते हैं. जापान की पिछली यात्राओं के दौरान भी पीएम मोदी बौद्ध मंदिरों में पहुंचे थे.

Tags: Gifts, Kamala Harris, PM Modi in America, Pm narendra modi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर