Home /News /nation /

pm modi held bilateral talks with nepal prime minister sher bahadur deuba many important issues were discussed

PM मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा के साथ की द्विपक्षीय वार्ता, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

अपने एक दिवसीय लुम्बिनी दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. (ANI Photo)

अपने एक दिवसीय लुम्बिनी दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. (ANI Photo)

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लुम्बिनी में प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से द्विपक्षीय वार्ता की. यह हमारी बहुआयामी साझेदारी में जारी सहयोग को मजबूत करने तथा नए क्षेत्रों की तलाश करने का अवसर है. दोनों नेताओं ने पनबिजली और संपर्क जैसे कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की.'

अधिक पढ़ें ...

लुम्बिनी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान गौतम बुद्ध की जन्म स्थली लुम्बिनी में नेपाल के अपने समकक्ष शेर बहादुर देउबा से सोमवार को द्विपक्षीय वार्ता की. दोनों नेताओं ने बहुआयामी द्विपक्षीय साझेदारी में नए क्षेत्रों को तलाशने तथा मौजूदा सहयोग को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की. प्रधानमंत्री देउबा के निमंत्रण पर पीएम मोदी बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर हिमालयी देश में स्थित लुम्बिनी पहुंचे. उन्होंने यहां महामाया देवी मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा से मुलाकात की.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लुम्बिनी में प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से द्विपक्षीय वार्ता की. यह हमारी बहुआयामी साझेदारी में जारी सहयोग को मजबूत करने तथा नए क्षेत्रों की तलाश करने का अवसर है. दोनों नेताओं ने पनबिजली और संपर्क जैसे कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की.’ अपनी यात्रा से पहले प्रधानमंत्री ने कहा था कि नेपाल की उनकी यात्रा का उद्देश्य समय की कसौटी पर खरे उतरे दोनों देशों के संबंधों को और गहरा करना है. उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष जलविद्युत, विकास और संपर्क सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को विस्तार देने को लेकर बनी समझ को आगे बढ़ाएंगे.’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल यात्रा से पहले जारी बयान में कहा था, ‘हमारे नेपाल के साथ संबंध अद्वितीय हैं. भारत और नेपाल के बीच सभ्यतागत और दोनों देशों के लोगों के परस्पर संबंध हमारे करीबी रिश्तों के स्थायी ढांचे पर टिके हुए हैं.’ यह 2014 के बाद से प्रधानमंत्री मोदी की नेपाल की 5वीं यात्रा है. पीएम मोदी और उनका दल उत्तर प्रदेश के कुशीनगर से भारतीय वायु सेना के एक विशेष हेलीकॉप्टर से सोमवार सुबह लुम्बिनी पहुंचा. वह आज शाम 4 बजे देश लौटेंगे.

पीएम मोदी ने लुम्बिनी में बौद्ध संस्कृति और विरासत केंद्र की आधारशिला भी रखी. नेपाल पहुंचने पर पीएम मोदी ने ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, ‘मैं लुंबिनी पहुंचने पर प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा द्वारा गर्मजोशी से स्वागत किए जाने पर उनका धन्यवाद करता हूं. मैं नेपाल के अद्भुत लोगों के बीच आकर खुश हूं.’

वह नेपाल से कुशीनगर लौटकर बुद्ध की महा‍परिनिर्वाण स्‍थली पर वंदन करेंगे और 30 मिनट प्रवास के बाद शाम करीब 5 बजे लखनऊ के लिए प्रस्‍थान करेंगे. पीएम मोदी लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आधिकारिक आवास पर यूपी के मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे.

Tags: Nepal, PM Modi, Prime Minister Sher Bahadur Deuba

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर