लाइव टीवी

PM मोदी ने बताया इन तीन 'डी' में छिपी है भारत की विशिष्ट क्षमता

भाषा
Updated: October 21, 2019, 11:42 PM IST
PM मोदी ने बताया इन तीन 'डी' में छिपी है भारत की विशिष्ट क्षमता
पीएम मोदी ने भारत के तीन डी की विशिष्ट क्षमता के बारे में बताया है (फाइल फोटो0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा है कि भारत की विशिष्ट क्षमता तीन डी हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने यहां सोमवार को अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी मंच (USISPF)के सदस्यों से मुलाकात के दौरान अपनी सरकार द्वारा कारोबार सुगमता (Ease of doing business) की स्थिति में सुधार के लिये अपनी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों को रेखांकित किया.

प्रधानमंत्री ने देश में विकसित हुए स्टार्ट-अप ईकोसिस्टम (Start-up ecosystem) का हवाला देते हुए भारतीय युवाओं की औद्योगिक जोखिम क्षमता (Industrial Risk capacity) को रेखांकित किया.

पीएम मोदी ने कारोबार सुगमता सुनिश्चित करने के लिए उठाए कदमों की बात की
प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया कि उन्होंने अटल टिंकरिंग लैब्स और तकनीक के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिये आयोजित किये जाने वाले हैकॉथन (Hackathon) समेत सरकार द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों को रेखांकित किया.

मोदी ने कारपोरेट कर घटाने और श्रम सुधारों (Labor Reforms) समेत ‘कारोबार सुगमता’ सुनिश्चित करने के लिये उठाए गए कदमों के बारे में बात की.

पीएम मोदी ने तीन डी को बताय भारत की विशिष्ट क्षमता
उन्होंने कहा की भारत की विशिष्ट क्षमता तीन डी- डेमोक्रेसी (लोकतंत्र), डेमोग्राफी (जनसांख्यिकी) और दिमाग है.
Loading...

बयान में कहा गया कि प्रतिनिधिमंडल (Delegation) ने देश के लिये मोदी के नजरिये पर भरोसा व्यक्त किया और कहा कि भारत के अगले पांच साल दुनिया के लिये अगले 25 सालों को परिभाषित करेंगे.

USISPF एक गैर सरकारी संगठन है जो मुख्य रूप से भारत-अमेरिका (India-America) के द्विपक्षीय और रणनीतिक रिश्तों को मजबूती देने पर केंद्रित है.

यह भी पढ़ें: रक्षा मंत्री का हथियार खरीद पर बड़ा फैसला, इन हथियारों से बढ़ेगी सेना की ताकत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 11:42 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...