फ्रांस पहुंचे पीएम मोदी, एमैनुअल मैक्रों की मुलाकात

भाषा
Updated: August 22, 2019, 11:53 PM IST
फ्रांस पहुंचे पीएम मोदी, एमैनुअल मैक्रों की मुलाकात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा के पहले चरण में गुरुवार को फ्रांस पहुंच गए.

पीएम मोदी फ्रांस (France) में 1950 तथा 1960 के दशकों में एयर इंडिया के दो विमान हादसों में मारे गए पीड़ितों की याद में बनाए गए एक स्मारक स्थल का उद्घाटन करेंगे.

  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) तीन देशों की यात्रा के पहले चरण में गुरुवार को फ्रांस (France) पहुंचे. चेतऊ डी चैन्टिली में उन्होंने राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों (Emmanuel Macron) से मुलाकात की जहां दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई. इस दौरान दोनों पक्षों ने व्यापक रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए द्विपक्षीय और आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा की.

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी का हवाई अड्डे पहुंचने पर यूरोप और विदेश मामलों के मंत्री जीन येव्स ले ड्रायन ने स्वागत किया.



विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार (Raveesh Kumar) ने ट्वीट किया, "नमस्कार पेरिस! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फ्रांस के विदेश मंत्री जीन येव्स ले ड्रायन ने उनकी यात्रा के पहले चरण पर पेरिस पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत किया. प्रधानमंत्री मजबूत और व्यापक कूटनीतिक साझेदारी विकसित करने के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों और प्रधानमंत्री एडवर्ड फिलिप से मुलाकात करेंगे."
Loading...



मोदी दो दिवसीय इस यात्रा के दौरान अपने फ्रांसीसी समकक्ष एडवर्ड फिलिप से भी मुलाकात करेंगे और यहां भारतीय समुदाय से भी बातचीत करेंगे.

फ्रांस में स्मारक स्थल का उद्घाटन करेंगे PM
पीएम मोदी फ्रांस में 1950 तथा 1960 के दशकों में एयर इंडिया के दो विमान हादसों में मारे गए पीड़ितों की याद में बनाए गए एक स्मारक स्थल का उद्घाटन करेंगे. मोदी ने जाने से पहले दिए गए अपने बयान में कहा कि फ्रांस भारत का मजबूत रणनीतिक साझेदार है और दोनों ही देश इसकी अहमियत गहराई से समझते हैं और इसे साझा करते हैं. उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि उनकी इस यात्रा से दोनों देशों के बीच मित्रता, आपसी समृद्धि, शांति और प्रगति को बल मिलेगा.

फ्रांस के बाद UAE की यात्रा
फ्रांस से मोदी शुक्रवार को संयुक्त अरब अमीरात जाएंगे जहां उन्हें संयुक्त अरब सरकार सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ जायद' से नवाजेगी. वह अबू धाबी के शहजादे शेख मोहम्मद बिन जाएद अल नाहयान से बातचीत करेंगे और विदेशों में नकदी रहित लेनदेन का विस्तार करने के लिए रुपे कार्ड का औपचारिक रूप से शुभारंभ करेंगे.

आखिर में जाएंगे बहरीन
इसके बाद मोदी बहरीन जाएंगे जहां वह बहरीन के शाह शेख हमाद बिन इसा अल खलीफा से बातचीत करेंगे और जी7 शिखर बैठकों में शामिल होने के लिए रविवार को फ्रांस लौटने से पहले खाड़ी क्षेत्र में सबसे पुराने मंदिर श्रीनाथजी के पुनरुद्धार की औपचारिक शुरुआत का साक्षी बनेंगे.

ये भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी तीन देशों की यात्रा पर रवाना, कहा - सदाबहार मित्रों संग संबंध मजबूत होंगे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 22, 2019, 11:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...