Maan Ki Baat: PM मोदी ने वैक्‍सीन लगवाने पर दिया जोर, कहा- अफवाहों पर न दें ध्यान- 10 बड़ी बातें

मन की बात कार्यक्रम में PM मोदी ने वैक्‍सीन लगवाने पर दिया जोर. (File Pic)

मन की बात कार्यक्रम में PM मोदी ने वैक्‍सीन लगवाने पर दिया जोर. (File Pic)

मन की बात (Mann Ki Baat) कार्यक्रम में पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा पिछली बार की तरह ही हमें एक बार फिर कोरोना (Corona) की लड़ाई साथ मिलकर लड़नी हैं. कार्यक्रम के जरिए पीएम मादी ने वैक्‍सीन लगवाने पर दिया जोर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 25, 2021, 3:27 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) देश में जारी कोरोना संकट (Coronavirus Pandemic) के बीच आज अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' (Mann Ki Baat) के जरिये देशवासियों को संबोधित किया. मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा पिछली बार की तरह ही हमें एक बार फिर कोरोना की लड़ाई साथ मिलकर लड़नी हैं.

पीएम मोदी ने कहा, वैक्सीन हम सब को लगवाना है और पूरी सावधानी भी रखनी है. दवाई भी-कड़ाई भी. इस मंत्र को कभी भी नहीं भूलना है. हम जल्द ही साथ मिलकर इस आपदा से बाहर आएंगे.

Youtube Video


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम 'मन की बात' से जुड़ी जरूरी बातें :-
पीएम मोदी ने कहा, कोरोना हमारे धैर्य की परीक्षा ले रहा है. इस महामारी के कारएा लोगों ने असमय अपनों को खोया है. कोरोना से हमारी लड़ाई ऐसे ही चलती रहेगी. कोरोना की पहली वेव का सफलतापूर्वक मुकाबला करने के बाद देश हौंसले से भरा हुआ था, आत्मविश्वास से भरा हुआ था, लेकिन इस तूफान ने देश को झकझोर दिया है.
पीएम मोदी ने कहाख्‍ मैं आप सबसे आग्रह करता हूं, आपको अगर कोई भी जानकारी चाहिए हो, कोई और आशंका हो तो सही नंबर से ही जानकारी लें. आपके जो भी सवाल हों, आसपास के जो डॉक्टर्स हों, आप उनसे फोन से संपर्क करके सलाह लीजिये.
पीएम मोदी ने कहा इस समय हमें इस लड़ाई को जीतने के लिए एक्‍सपर्ट और वैज्ञानिक सलाह कोप्राथमिकता देनी है. राज्‍य सरकार के प्रयासों को आगे बढ़ाने में भारत सरकार पूरी शक्ति के साथ जुटी है. राज्‍य सरकारें भी अपना दायित्‍व निभाने की पूरी कोशिश कर रही हैं.
पीएम मोदी ने कहा, मैं आप सभी से आग्रह करता हूं कि आपको अगर कोई जानकारी चाहिए हो, कोई और आशंका हो तेा सही सोर्स से ही जानकारी लें. आपके जो फैमली डॉक्‍टर हों, आसपास के जो डॉक्‍टर्स हों तो उनसे फोन से संपर्क करके सलाह लीजिए.
पीएम मोदी ने कहा, कोरोना के इस संकट काल में वैक्‍सीन की अहमियत सभी को पता चल रही है, इसलिए मेरा आग्रह है कि वैक्‍सीन को लेकर किसी भी अफवाह में न आएं. आप सभी को मालूम भी होगा कि भारत सरकार की तरफ से सभी राज्‍य सरकारों को फ्री वैक्‍सीन भेजी गई है. जिसका लाभ 45 साल की उम्र से अधिक के लोग ले सकते हैं. अब तो 1 मई में देश में 18 साल से अधिक के हर व्‍यक्ति के लिए वैक्‍सीन उपलब्‍ध होने वाली है.
पीएम मोदी ने कहा, अब देश के कॉरपोरेट सेक्‍टर, कंपनियां भी अपने कर्मचारियों को वैक्‍सीन लगाने के अभियान में भागीदारी निभाएगी. मुझे ये भी कहना है कि भारत सरकार की तरफ से मुफ़्त वैक्‍सीन का जो कार्यक्रम अभी चल रहा है, वो आगे भी चलता रहेगा.
हम सब जानते हैं कि बीमारी में हमारे लिए अपनी, अपने परिवार की देखभाल करना, मानसिक तौर पर कितना मुश्किल होता है, लेकिन, हमारे अस्पतालों के नर्सिंग स्‍टाफ को तो यही काम लगातार, कितने ही मरीजों के लिए एक साथ करना होता है. ये सेवा-भाव हमारे समाज की बहुत बड़ी ताकत है.
पीएम मोदी ने कहा, वैक्सीन हम सब को लगवाना है, और पूरी सावधानी भी रखनी है. दवाई भी - कड़ाई भी. इस मंत्र को कभी भी नहीं भूलना है. हम जल्द ही साथ मिलकर इस आपदा से बाहर आएंगे.
पीएम मोदी ने कहा, मेरे प्यारे देशवासियो, ये सही है कि कोरोना से बहुत लोग संक्रमित हो रहे हैं, लेकिन कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी उतनी ही ज्यादा है. गुरुग्राम की प्रीती चतुर्वेदी जी ने भी हाल ही में कोरोना को हराया है.
कोरोना से लड़ने के लिए पॉजिटिव स्प्रिट बहुत ज्यादा जरूरी है और देशवासियों को इसे बनाए रखना है. पीएम मोदी ने कहा, डॉक्‍टर और नर्सिंग स्‍टाफ के साथ-साथ इस समय लैब टेक्‍नीशियन और एंबुलेंस ड्राइवर जैसे फ्रंट लाइन वकर्स भगवान की तरह ही काम कर रहे हैं. इन सबकी सेवाओं के बारे में इनके अनुभव के बारे में देश को जरूर जानना चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज