लाइव टीवी

21 दिन नहीं संभले तो 21 साल पिछड़ जाएंगे, लॉकडाउन पर PM मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें

News18Hindi
Updated: March 24, 2020, 9:48 PM IST
21 दिन नहीं संभले तो 21 साल पिछड़ जाएंगे, लॉकडाउन पर PM मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें
पीएम मोदी ने आज रात 12 बजे से पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन कर दिया है

CoronaVirus: पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज रात 12 बजे से पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया है. इस दौरान उन्‍होंने कहा कि हिंदुस्तान को बचाने के लिए, हर नागरिक को बचाने के लिए आज रात 12 बजे से, घरों से बाहर निकलने पर पूरी तरह से पाबंदी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2020, 9:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को बड़ी घोषणा की है. उनके अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए 24 मार्च रात 12 बजे से पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन किया जा रहा है.

पीएम मोदी ने कुछ लोगों के लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर कहा कि अगर ऐसी लापरवाही जारी रही तो भारत को इसकी बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी. यह कीमत इतनी होगी कि इसका अंदाजा लगाना भी मुश्किल है. पढ़ें पीएम मोदी के संबोधन की 10 खास बातें:-

21 दिन तक लॉकडाउन
प्रधानमंत्री ने बताया कि यह लॉकडाउन 21 दिन यानी तीन हफ्तों का होगा. ऐसे में आप देश में जहां भी हैं, वहीं रहें. प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि अगर इन 21 दिनों का पालन नहीं किया गया तो देश 21 साल पीछे चला जाएगा.



घर से निकलना भूल जाएं
पीएम मोदी ने कहा है कि 21 दिन के लिए आपके लिए लक्ष्मणरेखा खींच दी गई है और लोग 21 दिनों के लिए घर से निकलना भूल जाएं.

कोरोना का एक रोगी से कई को खतरा
पीएम मोदी ने WHO की रिपोर्ट का जिक्र करते हुए बताया कि कोरोना वायरस का सिर्फ 1 रोगी 7 से 10 दिनों में सैकड़ों लोगों को वायरस से संक्रमित कर सकता है.

इस रफ्तार से फैल रहा कोरोना- पीएम
पीएम मोदी ने WHO के हवाले से कहा कि 1 लाख तक पहुंचने में 67 दिन लगे थे. उसके बाद सिर्फ 11 दिनों में 2 लाख लोग करोना वायरस से संक्रमित हो गए. जबकि 2 लाख लोगों से 3 लाख लोगों के संक्रमित होने में मात्र 4 दिन का समय लगा.

घर की लक्ष्‍मण रेखा न लाघें
प्रधानमंत्री ने कहा है कि किसान से लेकर प्रधानमंत्री तक कोरोना के फैलने की चेन को तभी तोड़ सकते हैं जबकि वे घर की लक्ष्मण रेखा न लाघें.

आज का एक्‍शन हमारा भविष्‍य तय करेगा
पीएम मोदी ने कहा कि आज के एक्शन यह तय करेंगे कि हमारा भविष्य क्या होगा. उन्होंने कहा कि हमें कोरोना के फैलने की चेन को तोड़ना होगा क्योंकि 'जान है तो जहान है.'

पीएम ने मीडिया का किया जिक्र
प्रधानमंत्री ने इस महामारी के प्रसार की कठिन परिस्थितियों में भी लगातार काम करने वाले अस्पताल के स्टाफ, डॉक्टर, नर्सों और एंबुलेंस चलाने वालों के लिए प्रार्थना करने की अपील की है. उन्होंने यह भी कहा कि मीडिया के लोगों के बारे में भी सोचिए जो संक्रमण का खतरा उठाकर काम 24 घंटे जानकारी देने के लिए काम कर रहे हैं. उन्होंने पुलिस कर्मियों के बारे में भी सोचने के लिए कहा.

जरूरत के सामान मिलते रहेंगे
पीएम मोदी ने कहा कि सभी आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई बनी रहे, इसके लिए सभी उपाय किए गए हैं. उन्होंंने भरोसा दिया कि ये इंतजाम आगे भी किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि गरीबों के लिए भी लगातार कई लोग काम कर रहे हैं.

अफवाह से बचें
किसी भी तरह की अपवाह से बचने का निर्देश भी प्रधानमंत्री ने दिया है.

डॉक्‍टर की सलाह से ही दवा लें
साथ ही ने पीएम मोदी ने बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी तरह की दवा न लेने का निर्देश भी दिया है.

यह भी पढ़ें: COVID-19: यूपी में कोरोना आपदा घोषित, राज्यपाल ने दी मंजूरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 8:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर