Home /News /nation /

pm modi participate in udyami bharat programme in vigyan bhawan

'उद्यमी भारत' कार्यक्रम में बोले PM मोदी, कहा- आज भारत 100 रुपये कमाता है तो 30 रुपये MSME से आते हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के विज्ञान भवन में 'उद्यमी भारत' कार्यक्रम में शामिल हुए. (Photo-ANI)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के विज्ञान भवन में 'उद्यमी भारत' कार्यक्रम में शामिल हुए. (Photo-ANI)

पीएम मोदी ने 'राइजिंग एंड एक्सेलरेटिंग एमएसएमई परफॉर्मेंस' योजना, 'पहली बार एमएसएमई एक्सपोर्टर्स की क्षमता निर्माण' योजना और 'प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम' की नई सुविधाओं का शुभारंभ किया.

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के विज्ञान भवन में ‘उद्यमी भारत’ कार्यक्रम में शामिल हुए. पीएम मोदी ने ‘राइजिंग एंड एक्सेलरेटिंग एमएसएमई परफॉर्मेंस’ योजना, ‘पहली बार एमएसएमई एक्सपोर्टर्स की क्षमता निर्माण’ योजना और ‘प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम’ की नई सुविधाओं का शुभारंभ किया. इसके बाद पीएम मोदी ने भारत के एमएसएमई क्षेत्र के विकास और विकास में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए एमएसएमई, राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों, आकांक्षी जिलों और बैंकों के योगदान की मान्यता के लिए राष्ट्रीय एमएसएमई पुरस्कार 2022 वितरित किए.

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित भी किया. पीएम मोदी ने कहा कि लोकल उत्पादों को हमने ग्लोबल बनाने का संकल्प लिया है. प्रयास ये है कि मेक इन इंडिया के लिए लोकल सप्लाई चेन बने, जो भारत की विदेशों पर निर्भरता कम कर सके. इसलिए एमएसएमई सेक्टर का विस्तार करने पर अभूतपूर्व बल दिया जा रहा है. इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि भारत का एक्सपोर्ट लगातार बढ़े, भारत के प्रोडक्ट्स नए बाजारों में पहुंचें इसके लिए देश के MSME सेक्टर का सशक्त होना बहुत जरूरी है. हमारी सरकार, आपके इसी सामर्थ्य, इस सेक्टर की असीम संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए निर्णय ले रही है, नई नीतियां बना रही है.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत आज अगर 100 रुपये कमाता है तो उसमें 30 रुपये MSME सेक्टर से आते हैं. MSME सेक्टर को सशक्त करने का मतलब है, समाज को सशक्त करना. सबको विकास के लाभ का भागीदार बनाना. इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि MSME सेक्टर को मजबूती देने के लिए पिछले आठ साल में हमारी सरकार ने बजट में 650 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी की है.

Tags: Narendra modi, PM Modi

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर