Home /News /nation /

मन की बात में पीएम मोदी ने लद्दाख में चीनी सेना से झड़प पर कही बड़ी बात

मन की बात में पीएम मोदी ने लद्दाख में चीनी सेना से झड़प पर कही बड़ी बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के ​जरिए देश को संबोधित किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के ​जरिए देश को संबोधित किया.

मन की बात (Mann Ki Baat) कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, लॉकडाउन (Lockdown) से ज्यादा सतर्कता हमें अनलॉक (Unlock) में दौरान बरतनी है. पीएम मोदी ने कहा अगर आप मास्क नहीं पहनते हैं और दो गज की दूरी का पालन नहीं करते हैं तो आप दूसरों को भी जोखिम में डाल रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. पूर्वी लद्दाख की गलवानी घाटी (Galwan Valley) में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प में शहीद हुए 20 भारतीय सैनिकों की शहादत और भारत में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित किया. पूर्वी लद्दाख में पिछले कई महीनों से चल रहे तनाव के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पहली बार चीन को जवाब देते हुए कहा कि भारत पड़ोसी देश से मित्रता निभाना जानता है तो उससे आंख में आंख डालकर चुनौती देना भी जानता है.

    पीएम मोदी ने इसके साथ ही कहा कि लद्दाख में भारत की भूमि पर आंख उठाकर देखने वालों को भारतीय सेना ने करारा जवाब दिया है. लद्दाख में हमारे जो वीर जवान शहीद हुए हैं, उनके शौर्य को पूरा देश नमन कर रहा है और श्रद्धांजलि दे रहा है. चीन के साथ हिंसक झड़प में शहीद हुए जवानों का पूरा देश कृतज्ञ है ओर उनके सामने नत-मस्तक है. पीएम मोदी ने कहा इन साथियों के परिवारों की तरह ही हर भारतीय इन्हें खोने का दर्द भी अनुभव कर रहा है.



    मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण का भी जिक्र किया. उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि बाहर निकलते समय मास्क जरूर पहनें. उन्होंने आपकी लापरवाही आपके साथ आपके परिवार को भी मुश्किल में डाल सकती है.पीएम मोदी ने कहा अगर आप मास्क नहीं पहनते हैं और दो गज की दूरी का पालन नहीं करते हैं या फिर दूसरी जरूरी सावधानियां नहीं बरतते हैं तो आप अपने साथ दूसरों को भी जोखिम में डाल रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा, लॉकडाउन से ज्यादा सतर्कता हमें अनलॉक में दौरान बरतनी है.

    इसे भी पढ़ें :- देश में पहली बार 24 घंटे में कोरोना के करीब 20 हजार केस, 410 लोगों की मौत

    आर्मनिर्भर भारत बनने के लिए सबका सहयोग जरूरी
    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा किसी भी मिशन को बिना ​जन भागीदारी के पूरा नहीं किया जा सकता है. आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक नागरिक के तौर पर हम सबका संकल्प, समर्पण और सहयोग जरूरी है. आप अगर लोकल खरीदेंगे तो लोकल के लिए वोकल होंगे. इस तरह का प्रयास भी देश की सेवा का ही हिससा है. भारत का संकल्प है- भारत के स्वाभिमान और संप्रभुता की रक्षा करना. भारत का लक्ष्य है– आत्मनिर्भर भारत. भारत की परंपरा है-भरोसा और मित्रता. भारत का भाव है-बंधुता. हम इन्हीं आदर्शों के साथ आगे बढ़ते रहेंगे.

    इसे भी पढ़ें :- चीन को सबक सिखाएगा भारत, पूर्वी लद्दाख में तैनात किया वायु रक्षा मिसाइल सिस्टम

    शहीद कुंदन कुमार के पिता का ​भी किया जिक्र
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लद्दाख में शहीद हुए सैनिकों को याद करते हुए बिहार के रहने वाले शहीद कुंदन ​कुमार के पिताजी का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि शहीद कुंदन कुमार के पिताजी के शब्द अभी भी उनके कानों में गूंज रहे हैं. वो कह रहे थे अपने पोतों को भी देश की रक्षा के लिए सेना में भेजेंग. यही हौसला हर शहीद के परिवार का है. पीएम मोदी ने कहा कि वास्तव में इन परिजनों का त्याग पूजनीय है. पीएम मोदी ने कहा कि हमारा हर प्रयास इसी दिशा में होना चाहिए कि जिससे देश की सीमाओं की रक्षा और देश की ताकत बढ़े. उन्होंने कहा कि देश आत्मनिर्भर बने यही हमारे शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि होगी.

    Tags: China, Corona, Corona Virus, Coronavirus, India, India China Border Tension, Mann Ki Baat, Narendra modi, Pm narendra modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर