• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • टीकाकरण और कोरोना पर पीएम मोदी की समीक्षा बैठक, पेश हुआ वैक्सीनेशन का रिपोर्ट कार्ड

टीकाकरण और कोरोना पर पीएम मोदी की समीक्षा बैठक, पेश हुआ वैक्सीनेशन का रिपोर्ट कार्ड

21 जून से शुरू हुए मुफ़्त टीकाकरण के अभियान में रोज़ 70 लाख की गति से 5 दिन में 3.5 करोड़ से ज्यादा टीके लगे हैं.

21 जून से शुरू हुए मुफ़्त टीकाकरण के अभियान में रोज़ 70 लाख की गति से 5 दिन में 3.5 करोड़ से ज्यादा टीके लगे हैं.

PM Modi Corona Vaccination Review Meeting: प्रधानमंत्री को अब तक लगे टीके और आने वाले महीनों में टीके की उपलब्धता और राज्यों को टीकों की आपूर्ति सहित टीकाकरण के लिए समयबद्ध कार्यक्रम की पूरी जानकारी दी गई.

  • Share this:

    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश में कोरोना वायरस को लेकर चल रहे वैक्सीनेशन की बढ़ती गति पर संतोष जाहिर किया और कहा कि इस गति को आगे बढ़ाना महत्वपूर्ण है. विभिन्न राज्यों के अधिकारियों के साथ वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए टीकाकरण समीक्षा बैठक के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने यह बयान जारी किया है.


    टीकाकरण अभियान की प्रगति पर शीर्ष अधिकारियों के साथ मोदी द्वारा आयोजित एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक के बाद सरकार ने एक बयान में कहा कि पिछले छह दिनों में 3.77 करोड़ खुराक दी गई. इसमें कहा गया है कि देश के 128 जिलों में 45 वर्ष से अधिक की आबादी के 50 प्रतिशत से अधिक लोगों का टीकाकरण किया गया है और 16 जिलों में इस आयु वर्ग के 90 प्रतिशत से अधिक लोगों का टीकाकरण किया गया है.


    ICMR के पूर्व वैज्ञानिक ने बताया, शरीर के लिए कितना घातक है डेल्टा प्लस; कहा- इसे ‘वेरिएंट ऑफ कंसर्न’ की तरह ही समझें


    प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा, ‘छह दिनों में 3.77 करोड़ खुराक दी गई जो मलेशिया, सऊदी अरब और कनाडा जैसे देशों की पूरी आबादी से अधिक है.’ मोदी ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए राज्यों के साथ काम करने का भी निर्देश दिया कि जांच की गति कम न हो क्योंकि यह संक्रमण का पता लगाने और इसे रोकने के लिए महत्त्वपूर्ण हथियार है.


    अर्जेंटीना के स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा- स्पूतनिक वी-AstraZeneca बेहद कारगर, मृत्यु दर में 70-80% की गिरावट


    पीएमओ ने कहा कि मोदी ने टीकाकरण अभियान में गैर सरकारी संगठनों और अन्य संगठनों को शामिल करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया. अधिकारियों ने प्रधानमंत्री से कहा कि वे टीकाकरण के लिए लोगों तक पहुंचने के लिए नवीन तरीकों का पता लगाने और उन्हें लागू करने के लिए राज्य सरकारों के संपर्क में हैं.


    WHO ने डेल्टा वेरिएंट को लेकर लोगों से की अपील, कहा- वैक्सीन लेने वाले भी बरतें सावधानी


    पीएमओ ने बताया कि मोदी को वैश्विक स्तर पर कोविन मंच में बढ़ती दिलचस्पी के बारे में भी बताया गया. पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि कोविन मंच के रूप में भारत की समृद्ध तकनीकी विशेषज्ञता के साथ सभी देशों की मदद करने का प्रयास किया जाना चाहिए.




    अधिकारियों ने देश में टीकाकरण की प्रगति पर मोदी को एक विस्तृत प्रस्तुति दी और उन्हें आयु-वार टीकाकरण कवरेज के बारे में जानकारी दी गई.


    (इनपुट भाषा से भी)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज