Home /News /nation /

pm modi said emergency is a black spot of indian democracy

म्यूनिख में पीएम मोदी ने कहा, भारत के जीवंत लोकतंत्र पर आपातकाल एक 'काला धब्बा'

म्यूनिख के एक सामुदायिक कार्यक्रम में पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय को संबोधित किया. ANI

म्यूनिख के एक सामुदायिक कार्यक्रम में पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय को संबोधित किया. ANI

PM Modi on Indian democracy: जी-7 बैठक में निमंत्रण के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी पहुंच चुके हैं. इससे पहले उन्होंने म्यूनिख में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए 1975 में लगाए गए आपातकाल को याद किया और कहा हमारे लोकतंत्र के इतिहास में आपातकाल एक काला धब्बा है.

अधिक पढ़ें ...

म्यूनिख. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि 47 साल पहले लगाया गया आपातकाल भारत के जीवंत लोकतंत्र पर एक ‘‘काला धब्बा’’ है. प्रवासी भारतीयों को यहां ‘ऑडी डोम’ इंडोर एरिना में एक कार्यक्रम के दौरान संबोधित करते हुए उन्होंने देश के लोकतांत्रिक मूल्यों की प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र हर भारतीय के डीएनए में है. जी7 शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित जर्मनी आये पीएम मोदी ने कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा, “47 साल पहले, लोकतंत्र को बंधक बनाने और उसे कुचलने का प्रयास किया गया था. आपातकाल भारत के जीवंत लोकतंत्र पर एक काला धब्बा है.”

पीएम मोदी ने कहा, “हम भारतीय जहां भी रहते हैं अपने लोकतंत्र पर गर्व महसूस करते हैं. हर भारतीय गर्व से कह सकता है कि भारत लोकतंत्र की जननी है.” गौरतलब है कि 25 जून, 1975 को देश में आपातकाल लगाये जाने की घोषणा की गई थी और उस समय इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री थीं. आपातकाल को 21 मार्च, 1977 को हटा लिया गया था.

भारत आज पुरानी मानसिकता से आगे निकल चुका   
पीएम मोदी ने अपने भाषण में वहां उपस्थिति लोगों को भारत की नई ताकत का अहसास कराया. उन्होंने कहा कि अब भारत पहले वाला भारत नहीं है जिसमें होता है, चलता है, ऐसे ही चलेगा की मानसिकता काम करती थी. उन्होंने कहा कि आज भारत ‘करना है’ ‘करना ही है’ और ‘समय पर करना है’ का संकल्प रखता है. पीएम मोदी ने कहा, “मुश्किल से मुश्किल हालात में भी भारत के लोगों का हौसला ही हमारी सबसे बड़ी ताकत है. पिछले साल हमने अब तक का सबसे ज्यादा निर्यात किया है. ये इस बात का सबूत है कि एक ओर हमारे निर्माताओं नए अवसरों के लिए तैयार हो चुके हैं वहीं दुनिया भी हमें उम्मीद और विश्वास से देख रही है.”

‘आज दुनिया में 40% डिजिटल लेनदेन भारत से’
पीएम मोदी ने कहा, “आईटी, डिजिटल तकनीक में भारत अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहा है. दुनिया में चालीस प्रतिशत डिजिटल लेनदेन भारत से होता है. भारत डेटा खपत में नए रिकॉर्ड बना रहा है. भारत उन देशों में शामिल है जहां डेटा सबसे सस्ता है.” उन्होंने कहा कि 21वीं सदी के नए भारत में जिस तेजी से लोग तकनीक को अपना रहे हैं वह रोमांचकारी है. उन्होंने कहा, “भारत प्रगति और विकास के लिए आतुर है, भारत अपने सपनों को पूरा करने के लिए बेताब है.”

Tags: Germany, Narendra modi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर