अपना शहर चुनें

States

बजट सत्र से पहले बोले पीएम मोदी-लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने से पीछे नहीं हटेंगे

Budget Session में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
Budget Session में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Budget Session 2021: पत्रकारों से बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा 'आज दशक का पहला बजट सत्र शुरू हो रहा है. यह दशक भारत के सुनहरे भविष्य के लिए बेहद जरूरी है.'

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2021, 5:45 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दशक का पहला बजट सत्र (Budget Session) आज से शुरू होने जा रहा है. इस मौके पर शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मीडिया के सामने आए. उन्होंने कहा कि हम लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने में पीछे नहीं रहेंगे. साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि इस बार के बजट में पूरे दशक का ध्यान रखा जाएगा. खास बात है कि आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आर्थिक सर्वे (Economic Survey) पेश करने जा रही हैं.

पत्रकारों से बातचीत के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'आज दशक का पहला बजट सत्र शुरू हो रहा है. यह दशक भारत के सुनहरे भविष्य के लिए बेहद जरूरी है.' संसद (Parliament) भवन में पीएम ने कहा 'देश के सामने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के सपनों को पूरा करने का सुनहरा मौका आया है.' इसके अलावा उन्होंने साफ किया है कि इस दशक का पूरा इस्तेमाल किया जाना चाहिए.





उन्होंने कहा, 'इस दशक का पूरी तरह उपयोग होना चाहिए. इस बात को दिमाग में रखकर पूरे दशक को ध्यान में रखकर चर्चा होनी चाहिए.' उन्होंने कहा कि देश इस बात की उम्मीद कर रहा है. पीएम ने कहा 'मेरा मानना है कि हम लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने में अपना योगदान देने से पीछे नहीं हटेंगे.' इस दौरान उन्होंने मिनी बजट को लेकर भी चर्चा की.
पीएम मोदी ने कहा, 'यह बजट सत्र है. भारत के इतिहास में पहली बार वित्त मंत्री को अलग-अलग पैकेज के रूप में 2020 में 4-5 मिनी बजट पेश करने पड़े थे.' उन्होंने जानकारी दी कि इस बजट को उन 4-5 मिनी बजट के एक हिस्से के रूप में देखा जाएगा. आगामी सोमवार को सीतारमण यूनियन बजट पेश करने जा रही हैं. संसद के बजट सत्र का पहला हिस्सा 15 फरवरी तक चलेगा.

आर्थिक सर्वे देश की अर्थव्यवस्था पर एक तरह की रिपोर्ट को कहा जाता है. आमतौर पर इसे आम बजट से एक दिन पहले पेश किया जाता है. यह आम बजट पेश होने से तीन दिन पहले ही होगा. जानकार सर्वे के जरिए 2021-22 में आर्थिक वृद्धि का अनुमान लगाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज