Home /News /nation /

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ऐलान- 16 जनवरी को मनाया जाएगा नेशनल स्टार्टअप डे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ऐलान- 16 जनवरी को मनाया जाएगा नेशनल स्टार्टअप डे

पीएम मोदी ने कहा, ' देश के उन सभी स्टार्ट-अप्स को, सभी इनोवेटिव युवाओं को बहुत-बहुत बधाई देता हूं, जो स्टार्ट-अप्स की दुनिया में भारत का झंडा बुलंद कर रहे हैं.  (फोटो-ANI)

पीएम मोदी ने कहा, ' देश के उन सभी स्टार्ट-अप्स को, सभी इनोवेटिव युवाओं को बहुत-बहुत बधाई देता हूं, जो स्टार्ट-अप्स की दुनिया में भारत का झंडा बुलंद कर रहे हैं. (फोटो-ANI)

National Start-up Day: पीएम मोदी (PM Modi) ने स्टार्टअप की तारीफ करते हुए कहा कि साल 2013-14 में जहां 4 हजार पेटेंट्स को स्वीकृति मिली थी, वहीं पिछले साल 28 हजार से ज्यादा पेटेंट्स ग्रांट किए गए. पीएम ने आगे कहा, 'हजारों करोड़ रुपये की ये कंपनियां आत्मनिर्भर होते, आत्मविश्वासी भारत की पहचान हैं. आज भारत तेज़ी से यूनिकॉर्न की सेंचुरी लगाने की तरफ बढ़ रहा है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि अब हर साल 16 जनवरी को नेशनल स्टार्टअप डे (National Start-up Day) मनाया जाएगा. स्टार्अप की दुनिया के कई दिगग्जों से चर्चा करते हुए पीएम ने उन्हें बधाई दी.  पीएम मोदी ने कहा कि स्टार्ट-अप्स का ये कल्चर देश के दूर-दराज तक पहुंचे, इसके लिए 16 जनवरी को अब नेशनल स्टार्ट अप डे के रूप में मनाने का फैसला किया गया है.

पीएम मोदी ने कहा, ‘ देश के उन सभी स्टार्ट-अप्स को, सभी इनोवेटिव युवाओं को बहुत-बहुत बधाई देता हूं, जो स्टार्ट-अप्स की दुनिया में भारत का झंडा बुलंद कर रहे हैं.’ पीएम ने कहा कि साल 2013-14 में जहां सिर्फ 4 हजार कॉपीराइट्स ग्रांट किए गए थे, पिछले साल इनकी संख्या बढ़कर 16 हजार के भी पार हो गई.

पीएम ने की तारीफ
पीएम मोदी ने स्टार्टअप की तारीफ करते हुए कहा कि साल 2013-14 में जहां 4 हजार पेटेंट्स को स्वीकृति मिली थी, वहीं पिछले साल 28 हजार से ज्यादा पेटेंट्स ग्रांट किए गए. पीएम के मुताबिक वर्ष 2013-14 में जहां करीब 70 हजार ट्रेड मार्क्स रजिस्टर हुए थे, वहीं 2020-21 में इसकी संख्या ढाई लाख से ज्यादा हो गई.

सिर्फ लोकल नहीं ग्लोबल बनें
पीएम मोदी ने कहा, ‘भारत के स्टार्ट-अप्स खुद को आसानी से दुनिया के दूसरे देशों तक पहुंचा सकते हैं. इसलिए आप अपने सपनों को सिर्फ लोकल न रखें, बल्कि ग्लोबल बनाएं. इस मंत्र को याद रखिए- भारत के लिए इनोवेट कीजिए, भारत से इनोवेट करें.’

स्टार्ट-अप्स का स्वर्णिम काल
पीएम ने आगे कहा, ‘हजारों करोड़ रुपये की ये कंपनियां आत्मनिर्भर होते, आत्मविश्वासी भारत की पहचान हैं. आज भारत तेज़ी से यूनिकॉर्न की सेंचुरी लगाने की तरफ बढ़ रहा है. मैं मानता हूं, भारत के स्टार्ट-अप्स का स्वर्णिम काल तो अब शुरू हो रहा है.जिस स्पीड और स्केल में आज भारत का युवा स्टार्ट-अप बना रहा है, वो वैश्विक महामारी के इस दौर में भारतीय की प्रबल इच्छा शक्ति और संकल्प शक्ति का प्रमाण है.’

Tags: PM Modi, Start Up

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर