• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • लाल किले से पीएम मोदी ने दिया नया नारा, कहा- अब मेक इन इंडिया के साथ मेक फोर वर्ल्ड भी होगा

लाल किले से पीएम मोदी ने दिया नया नारा, कहा- अब मेक इन इंडिया के साथ मेक फोर वर्ल्ड भी होगा

पीएम मोदी

पीएम मोदी

74th Independence Day Speech: पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित करने में रिकार्ड बनाया है. पिछले वर्ष देश में एफडीआई में 18 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है.

  • Share this:
    नई दिल्ली.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने स्वाधीनता दिवस पर मेक इन इंडिया (Make in India) के साथ ‘मेक फोर वर्ल्ड’ (Make for World) का नया नारा दिया है. उन्होंने भारत को आर्थिक नीतियों में सुधार और बुनियादी ढांचे के विकास के साथ विश्व आपूर्ति श्रृंखला में विनिर्माण के एक प्रमुख केंद्र के रूप में प्रस्तुत करने का संकल्प किया. मोदी ने ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि भारत अपनी 130 करोड़ जनता के सामर्थ के साथ ‘मेक फार वर्ल्ड’ की दिशा में प्रगति करने का सामर्थ रखता है.

    बड़ी -बड़ी कंपनियों ने भारत की ओर रुख किया
    उन्होंने कहा कि भारत ने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित करने में रिकार्ड बनाया है. पिछले वर्ष देश में एफडीआई में 18 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है. कोराना के इस काल खंड में भी विश्व की बड़ी -बड़ी कंपनियों ने भारत की ओर रुख किया है. प्रधानमंत्री ने कहा, ‘दुनिया ऐसे ही भारत की ओर आकर्षित नहीं हुई है. भारत ने अपनी अर्थव्यवस्था के प्रति विश्वास जगाया है.’

    आत्मनिर्भर भारत जरूरी
    उन्होंने इसी संदर्भ में कोराना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए पीपीटी, वेंटिलेटर और मास्क जैसे सामानों में न केवल आत्मनिर्भरता बल्कि दुनिया के दूसरे देशों की मदद के लिए उत्पादन करने में देश की सफलता का जिक्र किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्व कल्याण के लिए भी ‘आत्मनिर्भर भारत’ जरूरी है.

    हम दुनिया में किसी से कम नहीं
    पीएम ने समस्त देशवासियों को 74वें स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं भी दी. पीएम ने ये भी कहा, '21वीं सदी के इस दशक में अब भारत को नई नीति और नई रीति के साथ ही आगे बढ़ना होगा. अब साधारण से काम नहीं चलेगा, हम दुनिया में किसी से कम नहीं, हम सबसे ऊपर रहने का प्रयास करेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज