अब पानी पर फोकस, हर घर शुद्ध पानी पहुंचाने के लिए 3.5 लाख करोड़ खर्च करेगी सरकार

भाषा
Updated: September 7, 2019, 11:20 PM IST
अब पानी पर फोकस, हर घर शुद्ध पानी पहुंचाने के लिए 3.5 लाख करोड़ खर्च करेगी सरकार
सरकार अगले पांच सालों में पानी पर 3.5 करोड़ रुपये खर्च करने वाली है (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को कहा कि नए जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) के तहत अगले पांच वर्षों में साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये खर्च करके 2024 तक हर ग्रामीण घर में नल से पानी मुहैया कराए जाने का लक्ष्य रखा गया है.

  • भाषा
  • Last Updated: September 7, 2019, 11:20 PM IST
  • Share this:
औरंगाबाद. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को कहा कि नए जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) के तहत अगले पांच वर्षों में साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. इस योजना के जरिए 2024 तक हर ग्रामीण घर में नल से पानी मुहैया कराए जाने का लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि इस पहल का उद्देश्य महान समाजवादी नेता रहे राममनोहर लोहिया (Ram Manohar Lohia) के जल और शौचालय मुहैया कराने के सपने को पूरा करना है ताकि महिलाओं की समस्याएं कम हों.

नरेन्द्र मोदी ने कहा, '1970 के दशक में राम मनोहर लोहिया ने कहा था कि महिलाओं को दो समस्याओं का सामना करना पड़ता है- शौचालय और जल. सरकारें आती हैं और जाती हैं. लेकिन हमने लोहिया के सपने को पूरा करने का निर्णय किया है. हमने महिलाओं के लिए शौचालय (Toilet) मुहैया कराने और जल आपूर्ति सुनिश्चित करने पर काम किया है.' उन्होंने सूखे से प्रभावित मराठवाड़ा क्षेत्र में महाराष्ट्र सरकार के जल ग्रिड की पहल की भी प्रशंसा की और दावा किया कि योजना के पूरा होते ही हर घर में पानी की उपलब्धता बढ़ जाएगी.

पीएम ने पहले हरित औद्योगिक स्मार्ट सिटी का भी किया उद्घाटन
प्रधानमंत्री राज्यस्तरीय ‘महिला साक्षम मेलावा’ या स्वयं सहायता समूहों की सशक्त महिलाओं की बैठक को संबोधित कर रहे थे जिसका आयोजन महाराष्ट्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ने किया था. उन्होंने 10 हजार एकड़ में फैले औरंगाबाद औद्योगिक शहर का भी उद्घाटन किया जो देश का पहला हरित औद्योगिक स्मार्ट सिटी है और दिल्ली- मुंबई औद्योगिक कोरीडोर (Delhi–Mumbai Industrial Corridor Project) का हिस्सा है.

राज्य के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने विश्वास जताया कि 20 हजार करोड़ रुपये की ग्रिड योजना को केंद्र सरकार पूरा सहयोग देगी ताकि कोंकण इलाके से पानी को मराठवाड़ा में गोदावरी बेसिन तक लाया जा सके और इसे तेजी से पूरा किया जा सके.

2022 तक हर गरीब व्यक्ति को मिलेगा घर
प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने स्वयं सहायता समूहों को हर तरह से सहयोग दिया है जैसे ऋण के ब्याज पर सब्सिडी आदि और उनकी भूमिका की प्रशंसा की.
Loading...

इस अवसर पर मोदी ने महिलाओं से कहा कि मुस्लिम महिलाओं की रक्षा के लिए उनकी सरकार ने हाल में जो तीन तलाक विधेयक पारित किया है, उसके बारे में वे जागरूकता फैलाएं. उन्होंने कहा, ‘‘भारत जल्द ही खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा और 2022 तक हम देश के हर गरीब व्यक्ति को घर मुहैया कराएंगे. प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhanmantri Awas Yojna)  से करीब 1.8 करोड़ लोग लाभान्वित हो चुके हैं. हमने लोगों की इच्छा और जरूरत के मुताबिक घर बनाए हैं.’’ उन्होंने कहा कि पीएमएवाई योजना (PMAY) को पूरी पारदर्शिता के साथ लागू किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने बनाया लगातार काम करने का एक और रिकॉर्ड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 7, 2019, 8:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...