EWS आरक्षण से दलित आरक्षण पर नहीं पड़ेगा कोई असर: पीएम

पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि सामान्य वर्ग के लोगों को दस फीसदी आरक्षण दिए जाने पर दलितों के हित प्रभावित नहीं होंगे.

News18.com
Updated: January 27, 2019, 2:03 PM IST
EWS आरक्षण से दलित आरक्षण पर नहीं पड़ेगा कोई असर: पीएम
पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि सामान्य वर्ग के लोगों को दस फीसदी आरक्षण दिए जाने पर दलितों के हित प्रभावित नहीं होंगे.
News18.com
Updated: January 27, 2019, 2:03 PM IST
पीएम नरेंद्र मोदी रविवार को मदुरई के दौरे पर हैं. आज उन्होंने यहां एम्स की आधारशिला रखी है. पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, मैं इस अति प्राचीन शहर मदुरई का सम्मान करता हूं. सालों से मदुरई महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल भी रहा है.' उन्होंने कहा कि सरकार गरीबों और मध्यम वर्ग की स्थिति को बेहतर बनाने में लगी हुई है. ताकि विकास का फायदा समाज के सभी वर्गों तक पहुंचे सके.

सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ग्रामीण स्वच्छता 2014 में 38 फीसदी थी जो कि बढ़कर 98 फीसदी तक पहुंच गई है. सरकार ने पिछले चार सालों में नौ करोड़ से ज्यादा शौचालय बनवाए हैं जिसमें से 47 लाख शौचालय अकेले तमिलनाडु में बनवाए गए हैं.

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव 2019 : इन कारणों से राजद को सता रहा है 'सवर्ण वोट' बैंक खिसकने का डर

आगे उन्होंने कहा, 'हम सड़क, हाईवे व एयरवेज़ के विकास पर भी जोर दे रहे हैं.' पीएम ने कहा कि पिछले साढ़े चार सालों में हाईवे को बनाने की गति दो गुनी हो गई है. जो प्रोजेक्ट सालों से रुके पड़े हुए थे उनको पूरा करने की रफ्तार बढ़ा दी गई है.

तमिलनाडु की जनता से मोदी ने कहा, 'आप लोग जानते हैं कि रामेश्वरम और पांबन के बीच में 1964 में संपर्क को खत्म कर दिया गया था लेकिन पिछले 50 सालों से इसे शुरू किए जाने की मांग को देखते हुए हमने इस प्रोजेक्ट पर दुबारा काम करना शुरू कर दिया. बहुत ही जल्दी धनुषकोड्डि को रामेश्वरम से जोड़ा जाएगा.'

तमिलनाडु को एरोस्पेस और रक्षा क्षेत्र का हब बनाने का वादा भी पीएम मोदी ने किया. तमिलनाडु की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि ट्रेन 18 बनाने का श्रेय भी यहां के लोगों को जाता है. आने वाले समय में ट्रेन 18 पूरे देश को हाई स्पीड कनेक्टिविटी उपलब्ध कराएगी.

सामान्य वर्ग के आरक्षण पर बोलते हए उन्होंने कहा कि यह दलितों, ओबीसी और आदिवासियों के हितों को प्रभावित नहीं करेगा. विपक्षी पार्टियों पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, 'कुछ लोग तमिलनाडु में अविश्वास का माहौल पैदा करने में लगे हुए हैं. मैं आपसे कहता हूं कि ऐसे लोगों के प्रभाव से बचे रहें.' देवेंद्र कुला वेल्लालर समुदाय का ज़िक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस समुदाय के लोगों के लिए न्याय और अवसर को सुनिश्चित करना ज़रूरी है. उन्होंने कहा कि सरकार वे सारे कदम उठा रही है जिससे भ्रष्टाचार और भाई भतीजावाद को खत्म किया जा सके. जिस किसी ने भी देश को लूटा है उसे सज़ा मिलनी चाहिए.
Loading...

इस दौरान एमडीएमके नेता वाइको ने तमिलनाडु के हितों की अनदेखी करने के आरोप में विरोध प्रदर्शन किया.



ये भी पढ़ें- 'मैडम प्रियंका अभी बच्ची हैं, PM मोदी को देनी है टक्कर तो सोनिया को मैदान में उतारे कांग्रेस'

पीएम मोदी का ये दौरा इस रूप में महत्वपूर्ण है कि बीजेपी सत्ताधारी एआईएडीएमके के साथ मिलकर चुनाव लड़ना चाहती है. लेकिन एआईएडीएमके में चल रही अंदरूनी उठापटक के कारण अभी इस मुद्दे पर कोई फैसला नहीं हो पा रहा है. दूसरी ओर कांग्रेस और डीएमके के बीच गठबंधन हो गया है. स्टालिन ने राहुल गांधी को पीएम उम्मीदवार के रूप में समर्थन भी दे दिया है.

2014 के चुनावों में बीजेपी ने डीएमडीके, पीएमके और वाइको की अगुवाई वाली एमडीएमके सहित पांच पार्टियों के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ा था लेकिन उसे सिर्फ दो सीटें ही मिल सकीं थीं-एक बीजेपी को और एक पीएमके को. बाद में सभी पांचों पार्टियों ने बीजेपी से अपने को अलग कर लिया.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 27, 2019, 11:51 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...