Climate Summit 2021: पीएम मोदी ने कहा, जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए ठोस कदम उठाने की जरूरत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (पीटीआई फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (पीटीआई फाइल फोटो)

Climate Summit 2021: अमेरिकी राष्ट्रपति ने नरेंद्र मोदी, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग सहित दुनिया के 40 देशों के नेताओं को इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 22, 2021, 6:58 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए ठोस कदम उठाने की जरूरत पर जोर दिया. मोदी अमेरिका की तरफ से आयोजित डिजिटल जलवायु शिखर सम्मेलन में '2030 की ओर हमारी सामूहिक दौड़' विषय पर बोल रहे थे. अपने संबोधन की शुरुआत में उन्होंने जलवायु शिखर सम्मेलन के लिए  अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन को धन्यवाद भी कहा.



इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जलवायु संकट से निपटने के लिए हमें तेज गति से, बड़े पैमाने पर और वैश्विक संभावना के साथ ठोस कदम उठाने की जरूरत है. उन्होंने कहा, 'अपनी विकास चुनौतियों के बावजूद स्वच्छ ऊर्जा, ऊर्जा प्रभाविता और जैव विविधता को लेकर हमने कई साहसिक कदम उठाए हैं.'



प्रधानमंत्री मोदी ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का भी उल्लेख किया और कहा कि मानवता वैश्विक महामारी से जूझ रही है और यह कार्यक्रम इस मौके पर हमें याद दिलाता है कि जलवायु परिवर्तन की गंभीर चुनौतियां अभी खत्म नहीं हुई हैं.



अमेरिकी राष्ट्रपति ने नरेंद्र मोदी, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग सहित दुनिया के 40 देशों के नेताओं को इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया है. इस सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले नेता इस बात पर चर्चा कर रहे हैं कि किस प्रकार से राष्ट्रीय परिस्थितियों एवं टिकाऊ विकास प्राथमिकताओं का सम्मान करते हुए समावेशी एवं लचीले आर्थिक विकास के साथ जलवायु कार्रवाई को जोड़ा जा सकता है.


गौरतलब है कि बाइडेन के लिए जलवायु परिवर्तन एक महत्वपूर्ण विषय रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालने के बाद उन्होंने 20 जनवरी को पेरिस जलवायु समझौते में अमेरिका के वापस लौटने की घोषणा की थी.


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज