PM मोदी मध्‍य प्रदेश के रेहड़ी पटरी वालों के साथ बुधवार को करेंगे ‘स्‍वनिधि संवाद’

PM मोदी मध्‍य प्रदेश के रेहड़ी पटरी वालों के साथ बुधवार को करेंगे ‘स्‍वनिधि संवाद’
पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रेहड़ी-पटरी वालों से स्वनिधि संवाद करेंगे (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से बताया गया है कि मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) की ओर से इस योजना के अंतर्गत 4.50 लाख पात्र रेहड़ी पटरी वालों का पंजीकरण (registration) किया गया है. चार लाख से अधिक रेहड़ी पटरी वालों को परिचय-पत्र तथा वेंडर प्रमाण-पत्र (Vendor's Identity Cards) जारी किए गए हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बुधवार को मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) के रेहड़ी पटरी वालों के साथ ‘स्‍वनिधि संवाद’ (Svanidhi Samvaad)  करेंगे. कोविड-19 महामारी (COVID-19 Pandemic) से प्रभावित रेहड़ी पटरी वालों (street vendors) को पुन: आजीविका से जोड़ने (resume livelihood activities) के लिए केंद्र सरकार ने ‘प्रधानमंत्री स्‍वनिधि योजना’ (PM SVANidhi scheme) की शुरुआत की है. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से जारी एक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नौ सितम्‍बर को मध्‍य प्रदेश के स्ट्रीट वेंडर्स के साथ ‘स्‍वनिधि संवाद’ करेंगे.

बयान के मुताबिक मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) द्वारा इस योजना के अंतर्गत 4.50 लाख पात्र रेहड़ी पटरी वालों का पंजीकरण (registration) किया गया है. चार लाख से अधिक रेहड़ी पटरी वालों को परिचय-पत्र तथा वेंडर प्रमाण-पत्र (Vendor's Identity Cards) जारी किए गए हैं. बयान में कहा गया, ‘‘मध्‍य प्रदेश ने 2.45 लाख योग्य लाभार्थियों (Beneficiaries) के आवेदन, पोर्टल पर बैंकों के समक्ष प्रस्‍तुत कर दिए हैं. पोर्टल पर आवेदनों में से आज तक 1.40 लाख रेहड़ी पटरी वालों को 140 करोड़ की राशि की स्‍वीकृति प्राप्‍त हो चुकी है.’’

वीडियो कॉन्फ्रेंस से होगा आयोजन, CM शिवराज चौहान भी भाग लेंगे
प्रधानमंत्री स्‍वनिधि के अंतर्गत देश में कुल स्‍वीकृत आवेदनों में से 47 प्रतिशत आवेदन मध्‍य प्रदेश के हैं. मध्‍य प्रदेश देश में प्रथम स्‍थान पर है. वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्‍यम से होने वाले इस आयोजन में मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी भाग लेंगे.





यह भी पढ़ें: कांग्रेस की बैठक में फैसला, विपक्ष मिलकर उतारेगा RS में उप सभापति का उम्मीदवार

इस दौरान प्रधानमंत्री प्रदेश के तीन लाभार्थियों से उनके कार्य स्‍थल से वर्चुअल संवाद करेंगे. मध्‍य प्रदेश राज्‍य द्वारा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के उद्बोधन से पहले प्रधानमंत्री स्‍वनिधि योजना पर तैयार फिल्‍म का प्रदर्शन भी किया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज