लाइव टीवी

पीएम मोदी विदेश यात्राओं के दौरान होटल की जगह एयरपोर्ट टर्मिनल पर ही नहा लेते हैं- अमित शाह

News18Hindi
Updated: November 28, 2019, 11:45 AM IST
पीएम मोदी विदेश यात्राओं के दौरान होटल की जगह एयरपोर्ट टर्मिनल पर ही नहा लेते हैं- अमित शाह
प्रधानमंत्री मोदी की विदेश यात्रा पर होने वाले खर्च पर गृहमंत्री अमित शाह ने दिया जवाब.

गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) विदेश यात्राओं में हॉल्ट के दौरान फाइव स्टार होटल में रात में गुजारने के बजाय एयरपोर्ट टर्मिनल्स (Airport terminals) पर ही आराम या नहाने का विकल्प आदि चुनते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 28, 2019, 11:45 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के विदेश दौरों पर होने वाले खर्च को लेकर अक्सर सवाल किए जाते हैं. इस सवाल का जवाब देते हुए गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने बुधवार को लोकसभा (Lok Sabha) में बताया कि प्रधानमंत्री जब कभी भी विदेश दौरे पर जाते हैं तो कोशिश करते हैं कि किसी तरह खर्चां में कटौती की जा सके. गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी विदेश यात्राओं में टेक्निकल हॉल्ट के दौरान फाइव स्टार होटल में ठहरने के बजाय एयरपोर्ट टर्मिनल्स पर ही आराम या नहाने का विकल्प चुन लेते हैं.

अमित शाह ने लोकसभा में जवाब देते हुए कहा कि जब भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विदेश यात्रा पर जाते हैं तो अपने साथ पिछली बार की तुलना में 20 फीसदी कम स्टाफ ले जाते हैं. इसी तरह आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल के लिए इस्तेमाल होने वाली कारों की संख्या में भी उन्होंने कटौती की है. पहले अधिकारी अलग-अलग कारों का इस्तेमाल करते थे, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के आने के बाद ये सभी लोग बस या किसी बड़े वाहन में एक साथ जाते हैं.

वहीं एसपीजी संशोधन विधेयक 2019 पर जवाब देते हुए गृहमंत्री ने कहा कि गांधी परिवार ने एसपीजी सुरक्षा के मानदंडों का कई बार उल्लंघन किया है, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले 20 सालों से मिली सुरक्षा के दौरान एक बार भी इसका उल्लंघन नहीं किया है. शाह ने कहा कि कुछ लोगों के लिए सुरक्षा कवर एक स्टेटस सिंबल रहा है. कुछ के लिए यह मात्र एक मुद्दा बन गया है. उन्होंने कहा कि आइए, मोदी जी के उदाहरण का पालन करें जो सुरक्षा मानदंडों और प्रोटोकॉल का हमेशा पालन करते हैं.

इसे भी पढ़ें :- झारखंड विधानसभा चुनाव: अमित शाह आज चतरा और गढ़वा में करेंगे चुनावी सभा

इस मौके पर कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने सवाल उठाया कि 2017 में गुजरात में सीप्लेन की सवारी के दौरान पीएम मोदी ने एसपीजी ब्लू बुक का उल्लंघन किया था. इस पर गृहमंत्री अमित शाह ने आपत्ति जताते हुए इसे गलत ठहराया. उन्होंने बताया कि पीएम मोदी के सीप्लेन में सवारी से पहले एसपीजी ने उसकी अच्छी तरह से चेकिंग की थी और एसपीजी कर्मियों को सीप्लेन के अंदर भी तैनात किया गया था. उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य गुजरात में पर्यटन को बढ़ावा देना था. ये कोई व्यक्तिगत मजे के लिए की गई सवारी नहीं थी.

इसे भी पढ़ें :- महाराष्‍ट्र पर अमित शाह ने कहा- CM पद का लालच देकर समर्थन लेना खरीद फरोख्‍त नहीं है क्‍या?

5 सालों में राहुल गांधी ने 245 बार किया एसपीजी का उल्लंघन
Loading...

गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में बताया कि पिछले पांच सालों के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दिल्ली से बाहर के 245 दौरों के लिए एसपीजी को सूचित नहीं किया. उन्होंने बताया कि कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी 1991 के बाद से 99 बार विदेश दौरों पर गई लेकिन उन्होंने 78 यात्राओं के लिए एसपीजी की सुरक्षा की मांग नहीं की. इसी तरह कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी 600 बार एसपीजी अधिकारियों को अपने दौरे के बारे में सूचित नहीं किया.

इसे भी पढ़ें :- SPG बिल पर लोकसभा में अमित शाह बोले- राहुल गांधी ने 2,137 बार सुरक्षा नियमों का उल्लंघन किया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 28, 2019, 10:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...